इन 5 गुड न्यूज ने बिगाड़ दिया विपक्ष का खेल,मोदी सरकार हो गई पास!!

2024 के चुनाव से पहले मोदी सरकार के लिए 5 गुड न्यूज आई हैं. अगर आप भी मोदी के दीवाने हैं तो खुश हो जाइए क्योंकि इस रिपोर्ट कार्ड को देखने के बाद आपका दिल गार्डन गार्डन हो जाएगा. अब दुनिया में कोई माई का लाल नहीं है जो भारत को विश्व गुरू बनने से रोक सके, फिर एक बार मोदी की तरकीब काम आई.

मोदी का डंका यूं ही दुनिया में नहीं बजता है। वह एक काम प्रेजेंट के लिए तो चार काम फ्यूचर के लिए करते हैं जिसके हमेशा ही सुखद परिणाम देखने को मिले हैं। इस बार भी मोदी सरकार ने कुछ ऐसा ही काम किया है। जैसे ही मोदी सरकार के रिपोर्ट कार्ड का जादू पूरी दुनिया में छाया, विपक्ष की सारी प्लानिंग धरी की धरी रह गई। क्योंकि जिन हथकंडों और आंकड़ों के बलबूते पर विपक्ष ऊल रहा था उनमें मोदी सरकार एक नंबर साबित हुई है। हम आपको पीएम मोदी की इन पांच गुड न्यूज के बारे में तो बताएंगे ही लेकिन उससे पहले आप हमें बता दीजिए कि क्या आप मोदी सरकार को पसंद करते हैं। अगर हां तो एक बार हमारे कमेंट बॉक्स में जय श्री राम जरूर लिखें।


जाहिर है कि साल 2023 का अंतिम महीना आ चुका है, पिछले 24 घंटों में इकोनॉमी और राजनीति के फ्रंट से मोदी सरकार के लिए कम से कम पांच गुड न्यूज आई हैं. दरअसल, कुछ महीनों बाद ही देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, जिसकी तैयारी में बीजेपी समेत सभी पार्टियां जुट गई हैं. लोकसभा चुनाव से पहले 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव को सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है. इसके अलावा चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में शानदार जीडीप ग्रोथ रेट ने सरकार का हौसला बढ़ाने का काम किया है.

आइए एक-एक करके 5 ऐसी खबरें बताते हैं, जो सरकार के लिए बेहद सकारात्मक है. 30 नवंबर को जीडीपी के आंकड़े सामने आते ही, कुछ देर के बाद ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर खुशी जाहिर करते हैं. दरअसल चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में अनुमान से बेहतर इकोनॉमी की रफ्तार रही है. दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 7.6 फीसदी दर्ज की गई. जबकि देश केंद्रीय बैंक ने 6.8 फीसदी जीडीपी ग्रोथ का अनुमान लगाया था. ऐसे में 7.6 फीसदी का आंकड़ा सरकार के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आई.

पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा कि ग्लोबल चुनौतियों के बावजूद देश की इकोनॉमी तेज गति से आगे बढ़ रही है. वहीं बात करें शेयर बाज़ार की तो मौजूदा हफ्ता शेयर बाजार के लिए बेहद शानदार रहा. हफ्ते की शुरुआत में बाजार में 4 ट्रिलियन मार्केट कैप के आंकड़े को पार कर गया. दुनिया के पांच सबसे बड़े स्‍टॉक मार्केट में भारत 5वें पायदान पर है. वहीं GDP का भी शुक्रवार को शेयर बाजार ने जोरदार तरीके स्वागत किया. निफ्टी ने ऑल टाइम हाई की नई लकीर खींच दी है.इससे पहले सितंबर-2023 में निफ्टी में ऑल टाइम हाई लगाया था, जो 1 दिसंबर को टूट गया और निफ्टी ने 20,291.55 अंक का नया हाई बनाया है.

ऐसे में शेयर बाजार का जोश हाई है, और सरकार के लिए ये किसी बूस्टर डोज से कम नहीं है. अक्टूबर महीने में को सेक्टर से भी शानदार आंकड़े सामने आए हैं, चालू वित्त वर्ष 2023-24 में अगस्त के बाद दूसरी बार कोर सेक्टर ने दहाई अंक में बढ़ोतरी दर्ज की है. अक्टूबर में कोर सेक्टर में 12.1 फीसदी की बढ़ोतरी रही, आंकड़ों के मुताबिक अक्टूबर में कोयले के उत्पादन में पिछले साल अक्टूबर की तुलना में 18.4%, स्टील में 11%, सीमेंट में 17.1%, खाद में 5.3%, प्राकृतिक गैस में 9.9%, रिफाइनरी उत्पाद में 4.2% और कच्चे तेल में 1.3% की बढ़ोतरी रही. कोर सेक्टर में आठ प्रमुख सेक्टर शामिल हैं, जिनमें कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, खाद, स्टील, सीमेंट व बिजली शामिल हैं.

अक्टूबर में सबसे अधिक बिजली के उत्पादन में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 20.3% का इजाफा रहा है। मोदी सरकार के इन आंकड़ों ने विपक्ष की हवा निकाल दी है क्योंकि विपक्ष इन्हीं मुद्दों के सहारे 2024 में पीएम मोदी को घेरने की तैयारी कर रहा था।