विश्व का एक ऐसा मंदिर, जो शांत करता है मन की बेचैनी

ऐसा सभी के साथ होता है जब उसका मन बेचैन होता है और उसे किसी से बात करने का मन नहीं करता उसे बस ऐसा लगता है कि वह एक जगह बैठ जाए और खुद की तलाश करें. किसी तरह से उसे इस कदर शांति मिले कि उसका मन पहले की तरह नॉर्मल हो जाए अगर आपको भी कभी ऐसा ही लगा हो या अक्सर आपके साथ ऐसा ही होता हो तो आपके लिए झारखंड का यह मंदिर जहां पर जाने के बाद इंसान पूरी तरह से बदल जाता है और उसे परम सुख की प्राप्ति हो जाती है वह काफी ज्यादा लाभदायक है यहां व्यक्ति सभी तरह की मोह माया से अलग हो जाता है.

हम बात कर रहे हैं झारखंड की राजधानी रांची में बने एक ऐसे ही शिव मंदिर की जो रांची के चुटिया में बना हुआ है. इस मंदिर के शिवलिंग की ऊंचाई 64 फिट है जो 5 किलोमीटर दूर से ही दिखाई देता है. यह पूरा मंदिर शिवलिंग के डिजाइन का बना हुआ है. यहां जाते ही सभी तरह के निगेटिव विचार खत्म हो जाते हैं. इस मंदिर का कैंपस और कॉरिडोर काफी ज्यादा खूबसूरत बना है जहां पर बैठकर लोग ध्यान साधना में लीन हो जाते हैं.

यहां पर लोग पूजा करते हुए काम और शांति से ध्यान साधना में लीन होते हुए ज्यादा मिलेंगे. लोगों को पूजा करने से ज्यादा सुकून शांति से एक कोने में बैठने में मिलता है. वह शिवलिंग के सामने एक कोने में आंखें बंद कर के शांति से बैठना पसंद करते हैं. जिससे लोगों को काफी ज्यादा आनंद मिलता है. ब्रेकअप के बाद भी लोग अधिकतर इसी मंदिर में अपने दर्द से निकलने के लिए आते हैं और चुपचाप शिवलिंग के सामने बैठ जाते हैं.

बताया जाता है कि वह लोग जिनका ब्रेकअप हो गया है या जिनके परिवार का कोई प्रिय सदस्य उन्हें छोड़कर इस दुनिया से चला गया है या फिर वह जिनके घर में किसी भी तरह की बीमारी है या वह खुद ही किसी बीमारी से जूझ रहे हैं इस मंदिर में जाकर शांति से शिवलिंग के सामने बैठ जाते हैं. जिसके बाद उनका दिमाग बिल्कुल शांत हो जाता है और उन्हें खुद ब खुद उस समस्या से निकलने का समाधान मिल जाता है.