EVM चुनाव से हुआ पर्यावरण संरक्षण, बच गए 2 लाख पेड़

चुनाव के वक्त अगर सबसे ज्यादा किसी मुद्दे पर बात होती है तो वह होती है EVM. बीते कई चुनाव से विपक्ष के नेता एवं पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए चले आ रहे हैं लेकिन इस बार इंडिया गठबंधन का लोकसभा चुनाव 2024 में काफी अच्छा परफॉर्मेंस रहा है जिसके चलते एवं पर किसी भी तरह के आरोप प्रत्यारोप नहीं लग सके.

EVM को लेकर हाल ही में सरकार का एक बयान भी सामने आया है. जिसमें कहा गया है कि ईवीएम से चुनाव होने पर पर्यावरण की भी रक्षा हुई है. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा है कि अगर बैलेट पेपर से चुनाव कराया जाता है तो लगभग 2 लाख पेड़ काटे जाते. उन्होंने कहा है कि EVM से हुए इस बार के चुनाव ने न केवल विपक्ष की पोल खोल दी है बल्कि पर्यावरण संरक्षण का भी काम किया है.

एक मीडिया हाउस के कार्यक्रम में पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली की आम आदमी पार्टी पर हमला बोला उन्होंने कहा कि दिल्ली में हुई बरसात के कारण हुए जलभराव और नालियों में जमाव का कारण पॉलीथिन और कचरा है. जिसके लिए हमें अपने डेली रूटीन को बदलना होगा. इतना ही नहीं वहां की स्थानीय सरकार को भी इस बात का ध्यान देना होगा.

पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के 2022 में लॉन्च किए गए प्रोग्राम मिशन लाइफ अभियान के तहत लोगों को जागरूक करने की जरूरत है. हमारे नेचुरल रिसोर्सेज को बड़े ही ध्यान से इस्तेमाल करना चाहिए जिससे कचरा काम हो सके और कोशिश करनी चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा जैविक चीजों का ही इस्तेमाल किया जाए.