2000 का नोट बंद! पर घबराने की जरूरत नहीं, जानिए अब क्या है करना

2000 rs news: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2 हजार के नोट को लेकर बड़ा फैसला लिया है. बता दें कि भारत में साल 2016 में नोटबंदी के बाद 2 हजार के नोट का प्रचलन बढ़ा था. हालांकि बाजार में इस नोट का चलन काभी दिनों तक नहीं रहा. दरअसल इसके पीछे की वजह बताई जा रही थी कि इसके खुल्ले मिलने में काफी दिक्कतें आती हैं, जिस वजह से किराना दुकानदारों से लेकर तमाम बड़े दुकानदार भी इसके खुल्ले देने से मना करते थे. जिस वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. इस बीच बड़ी खबर ये आ रही है कि रिजर्व बैंक 2000 के नोट को वापस लेगी. आइए जानते हैं कि अगर आपके पास 2 हजार के नोट हैं, तो उसका क्या करना है.

RBI ने लिया ये फैसला

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से कहा गया है कि 2 हजार को नोट को लेकर लोगों को परेशान होने की जरुरत नहीं है. आरबीआई ने इस बड़े फैसले को क्लीन नोट पॉलिसी के तहत लिया गया है. आरबीआई ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि 30 सितंबर तक इस नोट को बैंक में वापस किया जा सकता है. साथ ही इसके बदले उतनी ही रकम अन्य नोटों के रूप में प्राप्त किया जा सकता है.

मायूस ना हों, जानें क्या करें 2 हजार के नोटों का

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने सर्कुलर में साफ स्पष्ट कर दिया है कि एक निश्चित समय अवधि में इन नोटों को बैंक में वापस कर सकते हैं. नोट को बैंक में वापस करने के बाद भी उसका वैल्यू कम नहीं होगा. ऐसे में लोगों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है.

एक बार में जमा कर सकेंगे 20 हजार रुपये

अगर आप 2000 रुपये के नोट को बैंक में जमा जमा कराना चाहते हैं, तो ऐसे में आरबीआई के प्लान को भी जानना जरूरी है. जारी गाइडलाइन के मुताबिक आप 20 हजार रुपये तक के 2000 रुपये के नोटों को एक बार में किसी भी बैंक में बदलवा सकते हैं. हालांकि आप अपनी सुविधा के मुताबिक बैंक से जमा की गई रकम के बराबर रुपये ले सकते हैं.

इस तारीख से जमा होंगे 2 हजार के नोट

रिजर्व बैंक के मुताबिक 23 मई 2023 से किसी भी बैंक में एक समय में 2000 रुपये के नोटों को दूसरे नोटों से बदले जा सकते हैं. बता दें कि नोट बदलने की सीमा 20,000 रुपये तक की है. जानकारी रहे कि रिजर्व बैंक ने साल 2016 में हुई नोटबंदी के बाद 2000 रुपये के नोट को जारी किया था. हालांकि पिछले कुछ महीने से मार्केट में 2000 रुपये के नोट कम दिख रहे थे. लोग इसे लेकर चर्चा कर रहे थे कि अब 2000 के नोट बंद हो गए हैं.