2000 के नोट आज बदलने हुए शुरू, बैंक जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

नई दिल्ली: आरबीआई (RBI) द्वारा बंद किए गए दो हजार का नोटों (2000 Notes) को बदलने की प्रकिया आज यानि 23 मई 2023 से शुरू हो चुकी है। आज सुबह से बैंक (Bank) खुलते ही लोगों की भीड़ इकट्ठा होने लगी है। जिनके पास भी दो हजार का नोट पड़े हैं, वे लोग बदली कराने बैंक जाने लगे हैं। दरअसल, आरबीआई द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस के अनुसार, एक बार में आप 20,000 तक यानी दो हजार रुपये के 10 नोट बदली करवा सकते हैं। वहीं, अगर आपका उस बैंक में अकाउंट है, तो आप ज्यादा भी जमा करा सकते हैं। लेकिन, इस प्रक्रिया को पूरी करने के लिए बैंक नियमों (Bank Rules) का नियमित रूप से पालन करना पड़ेगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) के द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस को सभी निजी व सरकारी बैंकों ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है।

2000 का नोट बदलने के लिए पहचान पत्र जरूरी नहीं

आरबीआई (RBI) की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में साफ कहा गया है कि, दो हजार का नोटों को बदली (2000 Note Exchange) या जमा कराने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। साथ ही आपको किसी तरह का कोई पहचान पत्र दिखाने की जरूरत नहीं है। आपको यह बता दें कि, नोटों की बदली कराने के लिए निर्धारित समय 30 सितंबर 2023 है।

घबराने की आवश्यकता बिल्कुल नहीं

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने लोगों से अपील की है कि, ‘दो हजार के नोट बदली करने के लिए किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। सभी लोगों के पास 4 महीने का लंबा वक्त है। आप बिना जल्दबाजी किए नोटों को बैंक में जमा करा सकते हैं या फिर बदलवा सकते हैं।’ उन्होंने आगे यह भी कहा कि यह फैसला क्लीन नोट पॉलिसी (Clean Note Policy) के तहत लिया गया है।

बैंकों में किए गए खास इंतजाम

आरबीआई द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन के अनुसार, सभी बैंकों को यह निर्देश जारी किया गया है कि, जनता को जरूरी चीजें मुहैया कराई जाएं। सभी बैंकों को यह निर्देशित किया जाता है कि, भीषण गर्मी को देखते हुए छायादार जगह की व्यवस्था की जानी चाहिए। पीने के पानी से लेकर सभी जरूरी चीजों का खास इंतजाम होना चाहिए। स्पेशल विंडों की व्यवस्था की जाए, जिससे लोगों को गर्मी में ज्यादा परेशानियों का सामना ना करना पड़े।