भुखमरी में पाकिस्तान से आगे भारत, अफगानिस्तान के बद से बदतर हालात

चाइल्ड पॉवर्टी को लेकर यूनिसेफ की रिपोर्ट में एक चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है. यूनीसेफ ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि इसमे दुनिया के उन देशों पर रिसर्च शामिल है जहां पर बच्चों को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है. रिपोर्ट में सामने आया कि भारत से बेहतर हालत तो पाकिस्तान के हैं. दक्षिण एशियाई देशों की बात की जाए तो यूनिसेफ के अनुसार भारत से ज्यादा खराब हालत अफगानिस्तान के हैं जहां पर बच्चों में पोषण की कमी पाई जाती है.

रिपोर्ट में बताया गया कि दुनिया में हर चौथा बच्चा भुखमरी का शिकार है. अच्छी डाइट के लिए हमेशा उन्हें काफी स्ट्रगल करना पड़ता है. 181 मिलियन बच्चों में 65% ऐसे बच्चे हैं जिन्हें भुखमरी से जूझना पड़ता है. यूनिसेफ के रिकार्ड बताते हैं कि चार में से एक बच्चा इतने खराब श्रेणी से आता है जिसे अपनी जिंदगी कम पोषण और कम भोजन पर ही बितानी पड़ती है.

यूनिसेफ ने चाइल्ड न्यूट्रीशन 2024 की रिपोर्ट में 92 देश के बच्चों पर रिसर्च की. जिसमें बाल खाघ गरीबी के नीचे आने वाले 5 साल तक के सभी बच्चों को शामिल किया गया. इस रिपोर्ट में यह पता लगाया जाता है कि बच्चों को पौष्टिक आहार और ठीक से भोजन मिल रहा है या नहीं. इस रिपोर्ट में गरीबी रेखा से नीचे और उससे थोड़ा ऊपर आने वाले दोनों तरह के परिवारों को शामिल किया गया है.

यूनिसेफ की रिपोर्ट के अकॉर्डिंग भारत में बाल खाघ गरीबी में रहने वाले बच्चों का आंकड़ा 40% है जो एक सीरियस नंबर है. वहीं पाकिस्तान में यह आंकड़ा 38% है जो भारत से थोड़ा सा बेहतर है. आपको बता दें की इंडिया उन 20 देश में से एक है जहां पर बच्चों को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता. जिसमें पाकिस्तान और अफगानिस्तान का नाम भी शामिल है.