अफ्रीकी राजदूतों ने AIIA में जानें आयुर्वेद के लाभ

African Countries Ambassador: भारत की 2023 की अध्यक्षता के तहत जी20 ब्लॉक में शामिल होने के बाद अफ्रीकी देश पारंपरिक चिकित्सा और एकीकृत स्वास्थ्य देखभाल की भारतीय प्रणालियों की क्षमता और संभावनाओं को समझने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। मंगलवार को पूर्वी और दक्षिणी अफ्रीकी देशों के उच्चायुक्तों और राजदूतों के 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, नई दिल्ली (एआईआईए) का दौरा किया। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल ने आयुर्वेद व एकीकृत स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में अत्याधुनिक विज्ञान और एआईआईए की भूमिका के बारे में जाना। अपने वीडियो संदेश में आयुष और बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोणोवाल ने अफ्रीकी प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया और कहा कि यह यात्रा भारत की पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों की क्षमता के माध्यम से अफ्रीकी देशों में सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के उद्देश्य को प्राप्त करने में मदद करेगी।

African Countries Ambassador: आयुर्वेद की अहम भूमिका

सर्बानंद सोणोवाल ने आयुर्वेद और भारत की अन्य पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों की भूमिका पर प्रकाश डाला और कहा “पारंपरिक चिकित्सा ने हमेशा वैश्विक स्वास्थ्य देखभाल की आवश्यकताओं को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी इसकी क्षमता को पहचानता है। पारंपरिक चिकित्सा को मुख्य स्वास्थ्य देखभाल में शामिल करने से दुनिया भर में लाखों लोगों तक इसका लाभ पहुंचेगा। यह स्वास्थ्य और कल्याण के लिए जन केंद्रित और समग्र दृष्टिकोण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।” एआईआईए द्वारा भारतीय पारंपरिक तरीके से स्वागत किए जाने के बाद अफ्रीकी प्रतिनिधिमंडल ने एआईआईए अस्पताल, ओपीडी आदि का दौरा किया और आयुर्वेद के माध्यम से प्राथमिक और मुख्य स्वास्थ्य देखभाल, सहायक चिकित्सा आदि में हुई प्रगति के बारे में प्रत्यक्ष रूप से जाना।

African Countries Ambassador: एआईआईए की उपलब्धियां

एआईआईए को माननीय प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया गया था और तब से एआईआईए आयुष मंत्रालय के तहत एक शीर्ष संस्थान होने के नाते उत्कृष्टता का केंद्र बन गया है जो आयुर्वेद के पारंपरिक ज्ञान और आधुनिक नैदानिक उपकरणों व प्रौद्योगिकी के बीच तालमेल बैठाता है। एआईआईए भारत भर में पहला ए++ (A++) एनएएसी (NAAC) मान्यता प्राप्त आयुर्वेद संस्थान है, और यह एनएबीएच (NABH) मान्यता प्राप्त अत्याधुनिक, अद्वितीय अस्पताल है जो समग्र और एकीकृत स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है। सेवाएं प्रदान करने में एकीकृत आयुष ओपीडी, 30 सामान्य और सुपर स्पेशलिटी ओपीडी, एकीकृत रुमेटोलॉजी, दंत चिकित्सा, ऑन्कोलॉजी ओपीडी आदि मुख्य भूमिका निभाते हैं।

सीएम योगी की लाइफ की अनसुनी कहानी

African Countries Ambassador: अफ्रीकी डेलीगेशन का एआईआईए दौरा

अफ़्रीकी प्रतिनिधिमंडल एआईआईए के विभिन्न पहलुओं से गहराई से प्रभावित और लाभान्वित हुआ। इस ऐतिहासिक यात्रा के दौरान एआईआईए की निदेशक डॉ. तनुजा नेसारी ने समूह को एआईआईए की मुख्य उपलब्धियों के बारे में बताया और कहा, “एआईआईए आयुर्वेद को वैश्विक समुदाय तक ले जाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है और 50 से अधिक संगठन/प्रतिष्ठित संस्थान/विश्वविद्यालय के साथ शोधों के लिए समझौता ज्ञापन में प्रवेश किया है, जिनमें से 17 अंतरराष्ट्रीय ख्याति के हैं।”

विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव पुनीत आर कुंडल, विदेश मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ, आयुष मंत्रालय के प्रधान सलाहकार प्रमोद कुमार पाठक भी उपस्थित थे।

यहां यह ध्यान देने योग्य बात है कि सफलतापूर्वक संपन्न हुए जी20 शिखर सम्मेलन के बाद यह पहली बार है कि अफ्रीकी देशों के एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने भारत का दौरा किया है। जी20 की घोषणा ने न केवल पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों के महत्व को मान्यता दी, बल्कि स्वास्थ्य में साक्ष्य-आधारित पारंपरिक चिकित्सा की संभावित भूमिका पर भी जोर दिया। इससे पहले, गुजरात, गांधीनगर में आयोजित पारंपरिक चिकित्सा पर पहले डब्ल्यूएचओ-वैश्विक शिखर सम्मेलन में भी जी20 स्वास्थ्य मंत्रियों और आयुष मंत्रालय के बीच पारंपरिक चिकित्सा की बढ़ती स्वीकार्यता भी देखी गई थी। अफ्रीकी प्रतिनिधिमंडल की इस यात्रा को अहम माना जा रहा है। यह एआईआईए को मेडिकल वैल्यू ट्रैवल के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन के रूप में पेश करने और ई एंड एसए देशों के साथ पारंपरिक चिकित्सा में ठोस सहयोग को आगे बढ़ाने के उद्देश्यों पर प्रकाश डालता है।

उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल में ब्रिग. जनरल अलॉयस बिज़िदावी, बुरुंडी के राजदूत, इथियोपिया के राजदूत डेमेके अतनाफू अंबुलो, जिम्बाब्वे के राजदूत डॉ. गॉडफ्रे माजोनी चिपारे, इथियोपिया के राजदूत डेमेके अतनाफू अंबुलो, डॉ. गॉडफ्रे माजोनी चिपारे, जिम्बाब्वे के राजदूत, थबांग लिनुस – खो लुमो, लियोनार्ड मेंगेज़ी, मलावी के उच्चायुक्त, गेब्रियल सिनिम्बो, नामीबिया के उच्चायुक्त, जैकलिन मुकनगिरा, रवांडा की उच्चायुक्त, सिबुसिसो नडेबेले, दक्षिण अफ़्रीका के उच्चायुक्त, युगांडा की उच्चायुक्त प्रोफेसर जॉयस काकुरामत्सी, डेलीवे मुम्बी और जाम्बिया के कार्यवाहक उच्चायुक्त आदि शामिल रहे।

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube चैनल