50 पूर्व मंत्री और सांसद करें घर की व्यवस्था, खाली करना होगा बंगला

50 मंत्रियों और सांसदों को नई दिल्ली के सरकारी बंगलो को खाली करने का आदेश दिया गया है. इन बंगलो में वे नेता और मंत्री रहते हैं जिन्होंने लोकसभा 2024 के चुनाव को या तो लड़ा ही नहीं या तो वह हार गए. पिछले लोकसभा के 5 साल के कार्यकाल के दौरान इन मंत्रियों और सांसदों को केंद्रीय आवास और शहरी मंत्रालय की तरफ से नई दिल्ली में रहने के लिए सरकारी बंगला दिए गए थे लेकिन इस बार इनके पास कोई भी पद न होने के कारण इन्हें इन बंगलो को खाली करना पड़ेगा.

इन पूर्व सांसदों और मंत्रियों को दो से तीन हफ्तों के अंदर बंगला खाली कर देना होगा. जिसके बाद इन बंगलो की साफ सफाई कर कर इन्हें नए सांसद और मंत्रियों को रहने के लिए दे दिया जाएगा. नियम के अनुसार तो वह मंत्री जो या तो चुनाव हार गए हैं या फिर उनके पास कोई भी मंत्रालय नहीं रहा हो और ना ही उनके सांसदी बची हो तो ऐसे मंत्रियों और सांसदों को एक महीने के अंदर सरकारी बंगला खाली कर देना होता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऐसे पूर्व मंत्रियों और सांसदों को केंद्रीय आवास और शहरी मंत्रालय की तरफ से नोटिस भेजा जा चुका है. जिसमें उन्हें सरकारी बंगला खाली करने का आदेश दिया गया है. आपको बता दे कि ऐसा करना एक सामान्य नियम होता है जिसमें लोकसभा का चुनाव हार जाने या मंत्री पद चले जाने के बाद बंगला खाली करना या यह दूसरा बंगला दिए जाने का आदेश दिया जाता है. ऐसा काम मंत्रिमंडल में होने वाले बदलाव के बाद भी किया जाता है.

केंद्रीय आवास और शहरी मंत्रालय यह आशा कर रहा है कि जिन पूर्व मंत्रियों और सांसदों को नोटिस भेजा गया है वह जल्द से जल्द अपना बंगला खाली कर देंगे. इसके बाद उसे बंगले को दूसरे सांसद और मंत्री को रहने के लिए दिया जा सके.