सपने में पितरों का दिखना, हो सकता है संकट का इशारा

सनातन धर्म में पितृ पूजा का विशेष महत्व है. माना जाता है कि पितरों को प्रसन्न करना देवताओं को प्रसन्न करने के बराबर होता है. अगर किसी से उसके ईष्ट भगवान प्रसन्न होते हैं और उसके पितृ नाराज होते हैं तो ऐसे में मैं उसे भगवान की कृपा नहीं मिलती है. पितृ पूजा के लिए सनातन धर्म में 15 दिनों का त्यौहार भी मनाया जाता है जिसे पितृपक्ष के रूप में जाना जाता है. जिसमें पितरों को खुश करने के सभी मुमकिन उपाय किए जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि पितरों को खुश करने से साल भर हमें सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है. वहीं पितरों का सपने में आना भी कई संकेतों को दर्शाता है आईए जानते हैं कि पितरों के सपनों में आने का क्या महत्व होता है –

स्वप्न शास्त्र के अनुसार पितृ अगर सपने में कुछ बताते हुए या फिर आपको कुछ मिठाई देते हुए नजर आते हैं तो ऐसा माना जाता है कि वह आपके तर्पण पितृ पूजा से काफी ज्यादा प्रसन्न है और आपके बदले में सुख और समृद्धि दे रहे हैं.

अगर सपने में अपने पितरों को बात करते हुए या फिर किसी चीज का मशवरा करते हुए देखते है तो यह इस बात का इशारा है कि आप जल्द से जल्द सफलता की सीडी छूने वाले हैं. अगर पितृ सपने में आपके बाल सवारते हुए दिखाई दे रहे हैं तो इसका मतलब यह है वह आप पर अपना प्यार लुटा रहे हैं और बहुत ही जल्द आपके अच्छे दिनों की शुरुआत होने वाली है.

अगर सपने में पूर्वज किसी को खाना खिलाते हुए दिखाई दे रहे हैं तो ऐसा माना जाता है कि आप आने वाले समय में सुख समृद्धि और वैभव से भर जाएंगे.

अगर सपने में पितृ आपके सिर के पास खड़े हुए दिखाई देते हैं तो यह आपके लिए शुभ संकेत हो सकता है. यदि वह आपके पैरों के पास खड़े हुए दिखाई देते हैं तो यह अशुभ संकेत की ओर इशारा करता है.

सपने में पितृ किसी तीर्थ स्थान या फिर गंगा स्नान करते हुए दिखाई दे तो समझ जाना चाहिए कि पितृ अभी भी हमारी पूजा से संतुष्ट नहीं है. वह हमसे मोक्ष की प्राप्ति चाह रहे हैं. हमें उनके नाम से हमें दान, पूजा और पुण्य करना चाहिए.
अगर सपने में पितृ आपको एक झलक दिखाई देकर गायब हो जाते हैं तो यह आने वाले अशुभ संकेत का इशारा है इसके लिए हमें अपने ईष्ट देवता की पूजा करनी चाहिए.

अगर सपने में पितृ हमसे नाराज दिखाई देते हैं तो यह पैतृक संपत्ति में होने वाले नुकसान की ओर इशारा करता है.

अगर सपने में पितृ गुस्सा करते हुए दिखाई देते हैं तो माना जाता है कि पितृ हमसे खुश नहीं है. ऐसे सपने उन्हीं लोगों को आते हैं जिनके घर में पितृ दोष लगा होता है.