लौंग से दूर होगी नेगेटिव एनर्जी, खत्म होगा नजर दोष

अधिकतर हमने देखा है कि जिनके घरों में छोटे बच्चे होते हैं और वह खेलते – खेलते अचानक रोने लगते हैं तो लोग कहते हैं कि उसे नजर लग गयी. इतना ही नहीं जो हमेशा सक्सेस को पाते हैं वह कभी-कभी इतना बेबस हो जाते हैं कि बार-बार कोशिश करने पर भी उन्हें सक्सेस नहीं मिल पाती. मन में हमेशा नेगेटिविटी भरी रहती है. इन सभी को नजर दोष या नजर लगा कहते हैं. नजर लगना या नजर दोष जैसी बातों का जिक्र ज्योतिष शास्त्र में भी किया गया है.

नजर दोष का असर इस कदर होता है कि अच्छी खासा सक्सेसफुल इंसान बुरी नजर के प्रभाव से असफलता की तरफ पहुंच सकता है. इंसान के अंदर नेगेटिविटी बढ़ जाती है उसका खाना – पीना, हंसना बोलना सब दुर्लभ हो जाता है। इन सबको देखते हुए एक बात दिमाग में अगर किसी को नजर लग जाए तो क्या करें-

ऐसे में बताया जाता है कि अगर किसी को नजर लग जाए तो इमली के बीजों का इस्तेमाल करें। जिस व्यक्ति को नजर लग जाती है उसके सिर के ऊपर से तीन इमली के बीजों को उतार कर उन बीजों को जला दें. जिससे नजर लगने वाला व्यक्ति बिल्कुल ठीक हो जाता है.

नजर उतारने के लिए पीपल के पत्ते भी काफी ज्यादा कारगर साबित होते हैं. इसके लिए 7 या 11 पीपल के पत्ते ले लें और एक कटोरी में पानी भर ले और उसके साथ ही थोड़ा सा चावल, सरसों का दाना, लाल मिर्च और नींबू के टुकड़े को काटकर उस व्यक्ति के ऊपर से उतार कर किसी नाली पर या चौराहे पर फेंक देना चाहिए. जिससे नजर दोष खत्म हो जाता है.

नजर उतारने के लिए लौंग का भी इस्तेमाल होता है इसके लिए 5 से 7 लौंग ले लें जिस व्यक्ति को नजर लगी हो उसके सिर से पर तक सात बार सीधा और सात बार उल्टा लौंग को घूमा कर उसे जला दें जिससे नजर दोष खत्म हो जाता है.

घर में किसी भी तरह की बुरी नजर ना लगे इसके लिए एक नारियल को काले कपड़े में बांधकर घर के मेन डोर पर लगा दें. अगर नारियल नहीं मिल पाता है तो कौड़ी को एक काले कपड़े में बांधकर घर के मुख्य द्वार पर बांध देना चाहिए जिससे नजर नहीं लगती.

जिस व्यक्ति को नजर लगी हो वह मंगलवार के दिन नहा धोकर बजरंगबली के मंदिर जाकर उन्हें लाल चोला अर्पण करें. ऐसा 7 दिन करने से नजर दोष खत्म हो जाता है.