एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के परिवार के सदस्यों की क्या है एजुकेशनल क्वालीफिकेशन जाने यहां!

Asia’s Richest Person | मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं वह हमेशा अपनी पूंजी को लेकर चर्चा में बने रहते हैं यहां तक कि उनके परिवार के सदस्य भी सुर्खियों में छाए रहते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के परिवार के सदस्य कितने एजुकेटेड हैं
आइए जानते हैं एशिया के सबसे अमीर परिवार के सदस्यों की एजुकेशन के बारे में-:

Asia’s Richest Person | मुकेश अंबानी


मुकेश अंबानी दिवंगत धीरूभाई अंबानी के बड़े बेटे और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति है. मुकेश अंबानी ने अपनी प्राइमरी एजुकेशन मुंबई से की. बॉम्बे यूनिवर्सिटी से उन्होंने केमिकल इंजीनियरिंग से स्नातक की पढ़ाई पूरी की. हायर एजुकेशन के लिए उन्होंने विदेश का रुख किया और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया लेकिन वे बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़कर भारत लौट आए. जिसके बाद उन्होंने अपने फैमिली बिज़नेस को संभाला. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार मुकेश अंबानी दुनिया के 11वें सबसे अमीर इंसान हैं इनकी नेटवर्थ 97.3 अरब डॉलर की हैं.

यह भी पढ़ें: फर्जी आधार कार्ड, भगवा वस्त्र अवैध तरीके से भारत-नेपाल सीमा पार करते हुई अमेरिकी महिला गिरफ्तार

Asia’s Richest Person | नीता अंबानी

गुजराती परिवार में जन्मी नीता अंबानी की साल 1985 में मुकेश अंबानी से शादी हुई थी. बात करें नीता अंबानी की एजुकेशन की तो वे मुंबई के नर्सी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएट हैं. साथ ही वे एक प्रोफेशनल भरतनाट्यम अध्यापिका भी रही हैं. नीता अंबानी धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की फाउंडर हैं.

 यह भी पढ़ें: हरियाणा कैबिनेट की अहम बैठक, 3 राज्य पुलिस पुरस्कारों के लिए SOP को दी गई मंजूरी

Asia’s Richest Person | आकाश-श्लोका अंबानी


मुकेश अंबानी के बड़े सुपुत्र और रिलायंस जियो इंफोकॉम के अध्यक्ष आकाश अंबानी की प्राइमर एजुकेशन मुंबई के कैंपियन स्कूल से हुई उसके बाद उन्होंने धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की. इसके बाद आकाश ने ब्राउन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया. जियो इंफोकॉम के अध्यक्ष बनाने से पहले साल आकाश कंपनी बोर्ड में नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर की पोस्ट संभाल चुके हैं. आकाश की पत्नी श्लोका ने लंदन स्कूल ऑफ अर्थशास्त्र और पॉलिटिकल साइंस से लॉ में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की.

यह भी पढ़ें: पत्नी ने छाते से की पिटाई पति ने मारा मुक्का, रेलवे ट्रैक पर गिरे शख्स की रेल की चपेट में आने से हुईं मौत

Asia’s Richest Person | ईशा अंबानी-आनंद पीरामल


मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की इकलौती बेटी और रिलायंस ग्रुप में अहम रोल निभा रही ईशा अंबानी अपनी प्राइमरी एजुकेशन मुंबई के धीरुभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से की. हायर एजुकेशन के लिए अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया जहां से इन्होंने साइकोलॉजी में ग्रेजुएशन किया. इसके बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की प्राप्त की.

ईशा के पति आनंद पीरामल उद्योगपति अजय पीरामल के बेटे हैं और मुकेश अंबानी के इकलौते दामाद ने अपनी प्राइमरी एजुकेशन मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल से पूरी की. इसके बाद उन्होंने यूएसए के पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से इकोनॉमी में ग्रेजुएशन किया. उन्होंने बोस्टन की हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई पूरी की.

ये भी पढ़ें: ज्ञानवापी के तीन गुंबदों का GPR तकनीक से होगा सर्वे, इससे खुलेगा 300 साल पुराना राज

Asia’s Richest Person | अनंत अंबानी-राधिका मर्चेंट


मुकेश और नीता अंबानी के छोटे पुत्र अनंत अंबानी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से की. इसके बाद यूएस की ब्राउन यूनिवर्सिटी से उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की. इसके बाद वे रिलायंस इंडस्ट्रीज से जुड़ गए. अनंत को शुरुआत में जियो प्लेटफॉर्म्स व रिलायंस रिटेल वेंचर्स बोर्ड की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. वर्तमान में वह रिलायंस का एनर्जी बिजनेस संभाल रहे हैं. अनंत इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस के को-ओनर भी हैं. अनंत की मंगेतर राधिका मर्चेंट न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट है. 

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube : https://youtube.com/@WeRNewsLive