WTC खिताब पर कंगारुओं का कब्जा, भारत को 209 रनों से हराकर बना चैंपियन

Australia Won WTC Final: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) 2023 के दूसरे संस्करण के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों से मात देकर खिताब को अपने नाम किया है. इस ऐतिहासिक मुकाबले में भारतीय टीम को मैच की चौथी पारी में 444 रनों का लक्ष्य था, लेकिन टीम इंडिया खेल के पांचवें दिन 234 रन बनाकर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया की ओर से इस पारी में गेंदबाजी में नाथन ल्योन ने 4 और स्कॉट बोलैंड ने 3 विकेट हासिल किए.

फाइनल मुकाबले के आखिरी दिन पहले सत्र में ही भारतीय टीम की उम्मीदें लगभग खत्म होती दिख रही थी. उस समय टीम इंडिया ने 3 विकेट के नुकसान पर 164 रन बना लिए थे. इसके बाद उन्हें आखिरी दिन में जीत के लिए 280 रनों की जरूरत थी. हालांकि, पांचवें दिन के पहले सत्र में भारतीय टीम को 179 स्कोर पर 2 बड़े झटके लगे. इसमें विराट कोहली का बड़ा विकेट भी शामिल था.

ये भी पढ़ें: गिल को गलत आउट दिए जाने पर मचा बवाल, आईए जानते हैं क्या कहते…

कोहली ने स्कॉट बोलैंड की ऑफ स्टंप से बाहर जाती हुई गेंद पर शॉट खेलने का प्रयास किया. लेकिन गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर सीधे स्लिप की तरफ चली गई, जहां स्टीव स्मिथ ने हवा में डाइव लगाते हुए शानदार कैच पकड़ा और अपनी टीम को एक बड़ी सफलता दिलाई. कोहली ने 49 रनों की पारी खेलने के बाद पवेलियन की ओर लौटे.

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे रवींद्र जडेजा बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. एक ही ओवर में 2 झटके लगने से भारतीय टीम मुकाबले में पूरी तरह से बैकफुट पर आ गई थी. अजिंक्य रहाणे ने यहां से केएस भरत के साथ मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाने की शुरुआत की. दोनों के बीच में छठे विकेट के लिए 33 रनों की साझेदारी देखने का मौका मिला.

स्टार्क ने रहाणे को आउट कर खत्म कर दी भारत की उम्मीद

मिचेल स्टार्क ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को इस मुकाबले में छठी सफलता दिलाई, जब अजिंक्य रहाणे को 212 के स्कोर पर पवेलियन भेजा गया, जिसमें उन्होंने 46 रन बनाए. इसके बाद से ऑस्ट्रेलियाई टीम की जीत पूरी तरह से पक्की हो गई. नाथन ल्योन ने 234 के स्कोर पर मोहम्मद सिराज को पवेलियन भेजने के साथ भारतीय टीम की दूसरी पारी को समाप्त कर दिया.

इस शतकवीर को मिला मैन ऑफ द मैच का खिताब

ऑस्ट्रेलिया के लिए इस पारी में ऑफ स्पिनर नाथन ल्योन ने 4 विकेट लिए, स्कॉट बोलैंड ने 3 विकेट लिए, मिचेल स्टार्क ने 2 विकेट लिए, और कप्तान पैट कमिंस ने 1 विकेट हासिल किया. इस मुकाबले को जीतकर, ऑस्ट्रेलिया अब वर्ल्ड क्रिकेट में पहली ऐसी टीम बन गई है जिसने सभी आईसीसी ट्रॉफी को अपने नाम किया है. पहली पारी में 165 रनों की शतकीय पारी खेलने वाले ट्रेविस हेड मैन ऑफ द मैच चुने गए.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें