Bad Cholesterol शरीर के इन हिस्सों कर देता है बर्बाद, तुरंत करें तौबा

Bad Cholesterol: शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल इंसान के लिए अभिशाप बन जाता है. वहीं अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल बहुत अधिक हो जाए तो इंसान के खतरनाक साबित होता है. एक्सपर्ट बताते हैं कि किसी भी व्यक्ति के लिए 200 mg/dL या इससे ज्यादा की कोई भी चीज सेहत के लिए खतरनाक है. हाई कोलेस्ट्रॉल को लोग साइलेंट किलर के रूप में भी जानते हैं. कई बार कोई इसके कोई लक्षण नजर नहीं आते हैं और सामान्य स्थिति में इंसान मौत को गले लगा लेता है. आइए जानते हैं कि शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को किस प्रकार कम कर सकते हैं.

ब्लॉक हो जाता है आर्टरी

शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से सबसे अधिक एथेरोस्क्लेरोसिस’ (Atherosclerosis) का होता है. जो कि धमनियों में प्लाक का निर्माण करता है, जिससे ब्लाकेज होने की संभावना बढ़ जाती है. दरअसल धमनियों के जरिए हर्ट के टिश्यूज में ब्लड और ऑक्सीजन को पहुंचा देता है. ऐसे में अगर इसमें ब्लॉकेज हो जाए तो जान भी गंवानी पड़ सकती है.

बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा

हाई कोलेस्ट्रॉल, प्लाक बनाकर धमनियों को गंभीर नुकसान पहुंचाता है. जिससे शरीर में खून का प्रवाह रुक जाता है और ऑक्सीजन देरी से पहुंचता है. ऐसे में जब कोरोनरी आर्टरीज में होता है, तो दिल कमजोर हो जाता है. जिसके बाद सीने में दर्द और फिर हार्ट अटैक आ जाता है.

ब्रेन स्ट्रोक का खतरा

एथेरोस्क्लेरोसिस हार्ट अटैक के अलावा ब्लड पंप करने की क्षमता को भी कम करता है. जिसके परिणामस्वरूप खून का थक्ता या तो नसों में या फिर हार्ट के भीतर बनने लगता है. इन थक्कों का प्रवाह फेफड़ों तक सा सकती है. जिससे सांस लेने में दिक्कतें आ सकती हैं. इसके साथ ही ऑक्सीजन की कमी के कारण मौत भी हो जाती है. इसके अलावा एक क्लॉटिंग ब्रेन में भी बन सकता है. जिससे ब्रेन स्ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है.

हाई ब्लड प्रेशर का खतरा

शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हाई ब्लड प्रेशर की वजह भी बन सकता है. शरीर के तमाम हिस्से में ब्लड को ट्रांस्फर करने के लिए दिल को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. एक्स्ट्रा प्रेशर की वजह से आर्टरीज के दीवार कमजोर होने लगते हैं, जो कि खतरनाक है.