जिंदगी में होने वाली घटनाएं बताती हैं, उन पर है शनि का प्रभाव

कलयुग में शनि देव को न्याय के देवता के रूप में पूजा जाता है. वह किसी व्यक्ति को उसके कर्मों के हिसाब से फल देते हैं. माना जाता है कि अगर शनि देव की वक्र दृष्टि किसी पर पड़ जाती है तो उसके बनते काम भी बिगड़ जाते हैं लेकिन अगर उनकी कृपा किसी पर हो गई तो वह इंसान अपनी जिंदगी में सफलता की सीढियों को छूने लगता है. कुंडली में भी शनि के प्रभाव को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. अगर किसी की कुंडली में शनि उपस्थित है तो उस इंसान की जिंदगी आसान नहीं होती. उसको उसके कर्मों के हिसाब से ही शनि भगवान फल देते हैं.

ज्योतिष शास्त्र की माने तो कुंडलिया या दो प्रकार की होती हैं. एक वह कुंडली जिसमें शनि भगवान अपने प्रधान स्वरूप में विराजमान होते हैं और दूसरी वह जिसमें गुरु प्रधान होता है. अगर किसी की कुंडली में शनि प्रधान रूप से विराजमान होते हैं तो वह उसकी जिंदगी में गहरा असर डालते हैं. शनि के प्रभाव वाले लोगों के साथ कई घटनाएं होती हैं जिनके कारण:-

अगर किसी को अपने छोटे-छोटे कामों को करने के लिए बड़ा स्ट्रगल करना पड़ रहा है तो यह माना जाता है कि उसकी कुंडली पर शनि प्रधान रूप से मौजूद है. वह आसानी से किसी भी चीज को नहीं पा सकता. उसे हर एक चीज को पाने के लिए काफी ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

ऐसे लोगों को यह सब बातें बचपन से ही समझ में आने लगती हैं. उन लोगों को पता चल जाता है कि उन्हें उनके कर्मों के हिसाब से ही फल मिलेगा वह लोग दुनिया से थोड़ा सा अलग नजर आते हैं.

ऐसे लोगों के साथ दुर्घटनाएं होना आम बात होती हैं. इन्हें अंदरूनी चोटें काफी ज्यादा लगती है. बाहर से तो उनकी चोट काफी छोटी होती है लेकिन वह अंदरूनी इनको काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है.

ऐसे लोगों को हर काम की शुरुआत जीरो से करनी होती है. इन्हें ना तो परिवार का पूरी तरह से सपोर्ट मिलता है ना ही जिस फील्ड में यह जाने वाले हैं उसमें कोई गॉडफादर मिलता है. परिवार से विरासत मिलने के चांसेस भी इनके साथ काफी कम होते हैं.
ऐसे यह लोग किसी के साथ भी अन्याय होता नहीं देख सकते. अगर किसी के साथ गलत हो रहा है तो यह लोग उस मैटर में पड़कर उसे सॉल्व करने पर भरोसा रखते हैं.

शनि का ऐसे व्यक्तियों पर काफी ज्यादा प्रभाव होता है जिसके चलते वह झूठ नहीं बोल पाते और हमेशा सच बोलते हैं इसलिए यह लोगों से दूरियां बनाना ठीक समझते हैं.

ऐसे लोगों को अच्छे कपड़े, जेवर और वाहन काफी ज्यादा पसंद होते हैं लेकिन जिस समय इनको इस चीज की ज्यादा जरूरत होती है उसे समय उनके पास यह चीज मौजूद नहीं होती है.

अगर किसी को उसके दोस्तों का जरूरत के समय सहयोग नहीं मिलता है या पुराने दोस्त मतलब के बाद भूल जाते हैं तो ऐसे लोगों पर शनि का प्रभाव मालूम पड़ता है. शनि का प्रभाव कुंडली वाले अक्सर सन्यासियों की तरह जिंदगी बिताना पसंद करते हैं.