बड़ा मंगल पर आज जरूर करें ये उपाय, घर में बरसेगा पैसा! मिलेगा आशीर्वाद

Bada Mangal 2023, Upay: वैसे तो हिंदू धर्म में सभी मंगलवार को खास माना जाता है. लेकिन ज्येष्ठ मास में पड़ने वाले मंगल का विशेष महत्व है. धार्मिक मान्यता के अनुसार, ज्येष्ठ मास का प्रत्येक मंगलवार, बड़ा मंगल के नाम के जाना जाता है. दृक पंचांग के अनुसार, 23 मई या आज ज्येष्ठ मास का तीसरा बड़ा मंगल है. ऐसे में आइए जानते हैं बड़ा मंगल के लिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और खास उपाय.

बड़ा मंगल 2023 पूजा- शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, 23 मई को यानी आज बड़ा मंगल पर पूजा करने का शुभ मुहूर्त आर्द्रा नक्षत्र में दोपहर 12 बजकर 58 मिनट तक है. जबकि राहुकाल दोपहर बाद 03:43 से शाम 05:26 तक रहेगा. ऐसे में आज मंगलवार का व्रत रखना बहुत लाभ देता है. यदि व्रत नहीं रख सकते हैं तो भी हनुमान जी की पूजा करना, हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करना ना भूलें. इससे बेहद लाभ होगा. साथ ही बजरंगबली की विशेष कृपा प्राप्त होगी. ये तो हुआ बड़ा मंगल की पूजा की शुभ मुहूर्त. चलिए आगे जानते हैं इस दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में.

परेशानियों से मुक्ति के लिए

पंडितों और जानकारों के मुताबिक, जीवन में चल रही समस्‍याओं से निजात पाने के लिए आज बड़ा मंगल पर मसूर की दाल बहते हुए जल में प्रवाहित करें. मान्यता है कि ऐसा करने जीवन के कष्ट कम होते हैं. इसके अलावा आप हनुमान जी को सिंदूर और चोला अर्पित करें. मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आएगी और तरक्की का मार्ग खुलेगा.

नौकरी में तरक्की के लिए

मान्यतानुसार, बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा करने के बाद और उन्हें पान का बीड़ा चढ़ाना बेहद लाभकारी है. ऐसा करने से नौकरी-व्‍यापार में तरक्‍की मिलती है. इसके साथ ही राह में आ रही बाधाएं दूर होती हैं. वहीं बेहतर यह भी होगा कि आज हनुमान जी को गुलाब का फूल और केवड़े का इत्र भी अर्पित करें.

सुख-समृद्धि के लिए

आज बड़ा मंगल पर हनुमान जी की पूजा करें, हनुमान चालीसा का पाठ करें. साथ ही उन्‍हें बेसन या मोतीचूर के लड्डुओं का भोग लगाएं और सभी को ये प्रसाद बांटें, खुद भी ये प्रसाद ग्रहण करें. मान्यता है कि इससे जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है.