बड़ा मंगल पर इन 5 चीजों से करें हनुमानजी को खुश, बरसेगी कृपा

Bada Mangal: कलियुग में हनुमान जी की उपासना बेहद फलदायी मानी गई है. धार्मिक मान्यता है कि जो कोई हनुमान की सच्ची भक्ति करता है, उसकी हर मनोकामना बजरंगबली पूरी करते हैं. ज्येष्ठ मास में पड़ने वाले बड़ा मंगल का खास महत्व है. धार्मिक मान्यता है कि जो भक्त इस दिन हनुमान जी को सिंदूर, लाल ध्वजा, तुलसी, लड्डू और लाल वस्त्र अर्पित करता है, उसके जीवन से तमाम कष्ट और दुख दूर हो जाते हैं. आइए जानते हैं कि साल 2023 में बड़ा मंगल कब है और इस दिन बजरंगबली को किन 5 चीजों से खुश करें..

कब-कब है बड़ा मंगल 2023 | Bada Mangal 2023 Date

दृक पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ मास में पहला बड़ा मंगल आज यानी 09 मई था. दूसरा 16 मई, तीसरा 23 मई और चौथा व अंतिम 30 मई 2023 के दिन पड़ रहा है. ऐसे में इस तिथियों में पड़ने वाली बड़ा मंगल के दिन विशेष पूजा करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

बड़ा मंगल पर हनुमानजी को चढ़ाएं ये 5 चीजें

तुलसी के पत्ते: वैसे तो प्रत्येक मंगलवार के दिन हनुमानजी को तुलसी का पत्ता चढ़ाना शुभ माना जाता है. लेकिन बड़ा मंगल पर हनुमान जी को तुलसी के पत्ते अर्पित करने से आर्थिक परेशानियों से निजात मिलती है.

लड्डू का भोग लगाएं: कहा जाता है कि हनुमान जो की लड्डू बेहद पसंद है. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन बजरंगबली को लड्डू अर्पित करने से संपान संबंधी चिंताएं दूर होती हैं. वहीं इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से विशेष लाभ मिलता है.

लाल वस्त्र करें अर्पित: बड़ा मंगल पर हनुमानन जी को लाल वस्त्र अर्पित करना बेहद शुभ माना गया है. मान्यता है कि जो कोई इस दिन हनुमान जी को लाल रंग का चोला अर्पित करता है, उस पर बजरंगबली की विशेष कृपा रहती है.

सिंदूर चढ़ाएं: माता अंजनी के लाल हनुमान को नारंगी रंग का सिंदूर बेहद प्रिय है. ऐसे में अगर आप हनुमान का विशेष आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं तो बड़ा मंगल पर हनुमान जी को केसरिया रंग के सिंदूर अर्पित करें.

ध्वजा का दान: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बड़ा मंगल के दिन जो कोई बजरंगबली को केसरिया रंग का ध्वज अर्पित करता है, उसके सारे कष्ट हनुमान जी दूर कर देते हैं. जिससे जीवन में खुशहाली बनी रहती है.