हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए वरदान हैं ये फल, जड़ से खत्म हो जाएगा Hypertension

best diet for hypertension: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से आजकल कई लोग जूझ रहे हैं. हाइपरटेंशन के बारे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह साइलें किलर की तरह इंसान को भीतर ही भीतर नष्ट कर देता है. इस समस्या में आमतौपर धमनियों में खून का प्रवाह अत्यधिक बढ़ जाता है, परिणामस्वरूप हार्ट, किडनी और फेफड़े को नुकसान पहुंचता है. हालांकि एक्सपर्ट बताते हैं हाई ब्लड प्रेशर को लेकर अधिक टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, बल्कि अगर डाइट में कुछ फलों को शामिल किया जाए तो बहुत जल्द ही इस समस्या को जड़ से खत्म किया जा सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर में यह फल साबित होता है वरदान

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक केले में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. केले में फाइबर, विटामिन बी और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें सॉल्युबल फाइबर भी मौजूद होता है, जो कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. साथ ही हार्ट की बीमारी के खतरे को कम करता है. इतना ही नहीं, केले में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों और इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं.

पोटैशियम की मात्रा भी भरपूर- एक्सपर्ट्स बताते हैं कि केले में पोटैशियम की मात्रा भी भरपूर होती है. जिस वजह से इसे हाइपरटेंशन के लिए परफेक्ट माना जाता है. इसके सेवन से हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. दरअसल पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में अहम भूमिका निभाता है. एक मीडियम साइज केले में 450 ग्राम पोटैशियम पाया जाता है.

सोडियम को करता है कम- केले में सोडियम भरपूर मात्रा में पाई जाती है. जो ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में अहम भूमिका निभाता है. यहां यह जानना जरूरी है कि जितना ज्यादा पोटैशियम से भरपूर चीजें खाते हैं, उतना ज्यादा सोडियम आपके शरीर के बाहर निकलता है.

हाइपरटेंशन के मरीज ऐसे करें केले का सेवन- हाइपरटेंशन के मरीज केले का सेवन कई तरह से कर सकते हैं. आप केले को सीधे तौर पर भी खा सकते हैं, या आप चाहे तो स्मूदी या मिल्क शेक के तौर पर भी केले का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा केले को ब्रेकफास्ट सीरियल्स में भी मिक्स करके भी सेवन किया जा सकता है.