Biporjoy की दस्तक से सहमा उत्तर गुजरात, जानें आगे क्या है चेतावनी?

Gujarat Biporjoy Cyclone Update: बीते दिन महा तूफान बिपरजॉय (Biporjoy) गुजरात में प्रवेश कर चुका है. ताजा जानकारी के अनुसार, इस महातूफान की चपेट में अब तक काफी पेड़, पशु और लोग आ चुके हैं. आम जनजीवन बिल्कुल ठप हो चुका है और गुजरात (Gujarat) के कई इलाकों में बिजली नदारद है. राहत बचाव कार्य में जुटे सुरक्षाकर्मी गुजरात के लोगों को तूफान से बचाने का पूर्ण प्रयास कर रहे हैं, लेकिन बिपरजॉय तूफान का असर गुजरात के उत्तरी इलाके में सबसे अधिक पड़ रहा है. मिली जानकारी के अनुसार, गुजरात में तूफान की वजह से अब तक 22 लोग घायल हो चुके हैं और तूफान से पहले ही 2 लोगों की मौत की खबर सामने आई है.

बीते दिन गुजरात में दोपहर 2:30 बजे करीब सौराष्ट्र और कच्छ के क्षेत्रों में तूफान ने दस्तक दी, जोकि धीरे-धीरे उत्तर पूर्व दिशा की ओर बढ़ रहा है. इस तूफान के दौरान ही बीते दिन शाम 6:30 बजे गुजरात में लैंडफॉल (Landfall) हुआ. इस दौरान तेज हवाओं की वजह से बिजली के खंभे टूट गए. गुजरात में तूफान को लेकर केंद्र सरकार (Central Government) से लेकर राज्य सरकार हाई अलर्ट पर है, तूफान से होने वाले नुकसान का जायजा भी लिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:- सौराष्ट्र और कच्छ के तटों पर Red Alert जारी, जखाऊ बंदरगाह पहुंचा महाविनाशकारी तूफान

मौसम विभाग की क्या है ताजा अपडेट?

बिपरजॉय तूफान (Biporjoy Cyclone) को लेकर मौसम विभाग ने ऐसा अनुमान लगाया है, आज शाम तक जो तूफान इस समय उत्तर पश्चिम दिशा की ओर केंद्रित है, वह कमजोर पड़ जाएगा. जिसके बाद तूफान के दक्षिणी गुजरात और राजस्थान की तरफ बढ़ने के आसार हैं. जिस वजह से आज गुजरात और राजस्थान (Rajasthan) में भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

उधर, गुजरात के मांडवी में तूफान की वजह से गिरे पेड़ों को हटाने का कार्य किया जा रहा है. इसके साथ ही अब तक 30 और निचले इलाकों से करीब 1 लाख गुजराती लोगों को इलाकों में पहुंचा दिया गया है. गुजरात के गांधीनगर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) लगातार तूफान के प्रभावों की समीक्षा कर रहे हैं. अच्छी खबर ये है कि अब तक बिपरजॉय की वजह से अधिक जनहानि नहीं होने पाई, अब तूफान के पाकिस्तान में तबाही मचाने की आशंका है.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें