साल में दो बार होंगे 10वीं और 12वीं के एग्जाम

Board Exam | 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र छात्राओं के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है. आपको बता दें कि दसवी और बारहवीं के परीक्षा पैटर्न में बहुत बड़ा परिवर्तन होने जा रहा है. इस बारे में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा जानकारी दी गई है कि बोर्ड परीक्षाएं जो साल में एक बार आती थी अब दो बार होंगी. स्टूडेंट के नंबर दोनों एग्जाम में से जिसमें ज्यादा आएंगे, उसे ही गिना जाएगा.

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर बुधवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया. इस बैठक में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के अंतर्गत केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए नया पैटर्न तैयार किया है. 2024 से शुरू होने वाले शिक्षा सत्र में इसी के हिसाब से किताबें भी तैयार की जायेंगी है.

यह भी पढ़ें: Up में 920 पदों के लिए निकली डायरेक्ट भर्ती, जल्द करे आवेद

Board Exam | सभी विषय पर फोकस

इस पैटर्न को बदलने का सिर्फ एक ही मकसद है जिससे बच्चों का फोकस सभी विषय पर बना रहे. माना जा रहा है कि इस बारे में राज्यों को भी जल्द ही दिशा निर्देश जारी किए जा सकते हैं. नई शिक्षा नीति के तहत केंद्र को 2 बार बोर्ड परीक्षाएं कराने की सिफारिश भेजी जा चुकी है. नई शिक्षा नीति को लागू करने से तमिलनाडु और केरल की सरकारों ने पहले ही मना कर दिया है. इसी दिशा में कर्नाटक सरकार आगे बढ़ रही है.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के पूर्व मंत्री ने इसरो को कहा ‘गुड़ लक’

Board Exam | दो बार एग्जाम क्यों?

दो बार बोर्ड परीक्षाएं करने के पीछे यह तर्क दिया गया है कि इससे बच्चे अपनी तैयारी का खुद ही मूल्यांकन कर सकेंगे. साथ ही एक सब्जेक्ट या उससे जुड़े हुए फैक्ट को याद करने के लिए साल भर जरूरत नहीं पड़ेगी अब बार-बार एक ही चीज को याद करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. नई किताबों को भी इसी के अनुसार तैयार किया जा रहा है. इससे बार-बार कोचिंग लेने की जगह बच्चों में खुद की समझ डेवलप होगी और वह अपनी योग्यता के आधार पर खुद का मूल्यांकन करेंगे. इससे छात्रों में एक व्यवहारिक कौशल भी डेवलप होगा.

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube : https://youtube.com/@WeRNewsLive