बसपा एमएलसी पर ईडी कसा शिकंजा, करोड़ों की संपत्ति जब्त

पूर्व बसपा एमएलसी मोहम्मद इकबाल और उसके परिवार की मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रहीं हैं. दरअसल मोहम्मद इकबाल और उसके परिवार पर ईडी अपने शिकंजा कसती हुई नजर आ रही है. मोहम्मद इकबाल की सहारनपुर में बनी ग्लोकल यूनिवर्सिटी की बिल्डिंग और जमीन को ईडी ने जब्त कर लिया है. इस बिल्डिंग और जमीन की कीमत लगभग चार हजार चार सौ चालीस करोड रुपए बताई जा रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जांच एजेंसियों ने कुर्क करने से पहले एक अंतरिम कुर्क आदेश जारी किया था जिसका कोई भी जवाब नहीं दिया गया. इसके बाद पूर्व बसपा एमएलसी मोहम्मद इकबाल की ग्लोकल यूनिवर्सिटी की बिल्डिंग और जमीन को जब्त कर लिया गया. ईडी ने अपने स्टेटमेंट में बताया कि यह जमीन अब्दुल वाहिद एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के नाम पर है. इन सब पत्तियों पर ट्रस्ट का कंट्रोल ना होते हुए मोहम्मद इकबाल और उनके पूरे परिवार का कंट्रोल था.

मोहम्मद इकबाल और उसके परिवार पर ईडी की यह कार्रवाई एक अवैध खनन मामलें की कार्रवाई से जुड़ी हुई है. कई दिनों से मोहम्मद इकबाल फरार चल रहे हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि वह इंडिया छोड़कर दुबई में छिपे हुए हैं. मोहम्मद इकबाल के चारों बेटे और भाइयों पर कई मामले दर्ज हैं जिसकी सजा के चलते हुए सभी जेल में बंद है.

रेत खनन, लीज पर ली गई जमीन को अवैध तरीके से नवीनीकरण करना, कुछ बड़े अधिकारियों और कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ यह केस दिल्ली की सीबीआई कोर्ट में पहले से ही दर्ज है. सभी खनन फर्मो की ओनरशिप और उसको चलाने का अधिकार मोहम्मद इकबाल के पास था. ईडी ने बताया कि इन फर्मो में कम आय दिखाने के बाद भी कई दूसरी फार्मो से करोड़ों का लेनदेन किया जाता था.