गिल को गलत आउट दिए जाने पर मचा बवाल, आईए जानते हैं क्या कहते हैं ICC के नियम?

Cameron Green Catch Issue: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के चौथे दिन, शुभमन गिल ने 19 गेंदों पर 18 रन बनाए और आउट हो गए, लेकिन जैसे भारतीय टीम के ओपनर को आउट किया गया, उस पर विवाद चल रहा है. सोशल मीडिया पर फैंस का कहना है कि शुभमन गिल के साथ बेईमानी हुई है, और उन्हें गलत आउट दिया गया है. दरअसल, स्कॉट बौलेंड की गेंद पर स्लिप में कैमरून ग्रीन ने शुभमन गिल का कैच पकड़ा. कैमरून ग्रीन के कैच को थर्ड अंपायर ने कई बार रीप्ले में देखा. उसके बाद थर्ड अंपायर ने उन्हें आउट करार दे दिया. जिसके बाद मामले ने जोर पकड़ लिया और इस कैच की आलोचना होने लगी.

क्या कैमरून ग्रीन कैच नहीं पकड़ पाए थे?

हालांकि, क्या वास्तव में कैमरून ग्रीन की उंगली गेंद के नीचे थी? यह बात कैमरे के एंगल से साफ नहीं दिख रहा था. ऐसा लग रहा था कि जब कैमरून ग्रीन जमीन पर गिरे हैं तो गेंद जमीन से लगी है. इस तरह ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने जमीन पर गेंद गिरने के बाद उठाई. बहरहाल, अगर ऐसी स्थिति हो तो इस पर आईसीसी के नियम क्या कहते हैं? इससे संबंधित आईसीसी के तीन नियम हैं आइए उसके बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या टीम इंडिया के पास है वापसी करने का मौका? जानिए ओवल मैदान पर…

तो ऐसी स्थिति में क्या कहते हैं आईसीसी के नियम?

  • आईसीसी के नियम 33.2.1 के अनुसार, अगर गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटने के बाद गेंद बल्लेबाज के बैट से छूटकर जमीन को छुआ था, और फील्डर ने इसे पकड़ लिया था, तो बल्लेबाज को आउट माना जाएगा.
  • आईसीसी के नियम 33.2.2 के अनुसार, अगर गेंद फील्डर के हाथों में होती है, लेकिन गेंद जमीन को छू गई होती है, तो भी बल्लेबाज को पविलियन में वापस जाना होगा.
  • आईसीसी के नियम 33.3 के अनुसार, कैच की प्रक्रिया तब शुरू होती है जब गेंद बल्लेबाज के बल्ले से छूने के बाद पहली बार फील्डर के संपर्क में आती है. साथ ही, यह भी ध्यान दिया जाता है कि फील्डर ने गेंद पर पूरी नियंत्रण रखा हो और गेंद की स्थिति क्या थी.
  • WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें