Canada से भारतीय छात्रों की जबरन वतन वापसी पर लगी रोक, कैबिनेट मंत्री ने जताया आभार

Canada Government News: कनाडा सरकार (Canada Government) ने लगभग 700 भारतीय पंजाबी छात्रों पर यह आरोप लगाया था, कि वह फर्जी दस्तावेज लगाकर कनाडा में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं. जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस मामले ने तूल पकड़ लिया. मामले की गंभीरता को देखते हुए कनाडा सरकार ने 700 भारतीय छात्रों को भारत वापस भेजने का आदेश दे दिया. हालांकि पंजाब सरकार (Punjab Government) के NRI मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल (kuldeep singh dhaliwal) ने भारतीय छात्रों को इस मामले में कानूनी सहायता देने का ऐलान किया था.

इसके साथ ही विदेश मंत्री एस जयशंकर (s jaishankar) ने भी कनाडा सरकार से इस मामले में दोषियों के खिलाफ उचित कार्रवाई करने और निर्दोष छात्रों को न्याय देने की बात कही थी. हाल ही में इस मामले में कनाडा सरकार ने लगभग 700 भारतीय छात्रों की वतन वापसी का आदेश वापस ले लिया है. जिसके बाद भारतीय पंजाबी छात्रों और उनके परिजनों में खुशी की लहर दौड़ गई है.

पंजाब के NRI मंत्री ने किया कनाडा सरकार के फैसले का सम्मान

पंजाब सरकार के NRI मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने कनाडा सरकार के इस फैसले पर काफी हर्ष व्यक्त किया है. इस मामले को लेकर उनका कहना है कि आखिरकार भारतीय छात्रों को न्याय मिला. धालीवाल ने आगे कहा कि उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर और गृह मंत्री अमित शाह (Amit shah) को पत्र लिखकर अवगत भी कराया है कि विदेश में पढ़ने जाने वाले छात्रों के साथ धोखाधड़ी करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने में केंद्र सरकार पंजाब सरकार का सहयोग करें. अन्यथा इसी तरह से विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जाता रहेगा. इसके साथ ही धालीवाल ने मानव तस्करी की घटनाओं कठोर नियम बनाने की बात कही और माता-पिता से अपने बच्चों को विदेश भेजने से पहले सारी सही जानकारी एकत्र करने के लिए कहा.

ये भी पढ़ें:- पंजाब के गवर्नर पहुंचे फ़िरोज़पुर के सरहदी गाँव गट्टी राजोंके, सुनी लोगों की फरियाद

लवप्रीत सिंह को भारत भेजने के आदेश पर भी लगी रोक

कनाडा में जिन 700 छात्रों के खिलाफ वतन वापसी का आदेश पारित किया गया है, उनमें से 2 छात्रों लवप्रीत सिंह (Love preet singh) व जसप्रीत को 13 जून को भारत भेजा जा रहा था, जिनकी वतन वापसी पर रोक लगा दी गई है और अब कनाडा सरकार उनका पक्ष सुनने के बाद ही निर्वासन पर फैसला लेगी. ऐसे में अब कनाडा में इस मामले में संघर्ष कर रहे 700 छात्रों के मन में बेहतर होने की उम्मीद जागृत हुई है.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें