भारत से पिछड़ा रूस, चंद्रयान 3 चांद से सिर्फ 25 KM दूर

Chandrayaan 3: जहाँ भारत का चंद्रयान-3 चांद पर इतिहास रचने के कुछ कदम दूर है, वहीं रूस के मिशन में एक संकट आ पड़ा है. दरअसल चांद पर लैंड करने से पहले ही लूना-25 स्पेसक्राफ्ट में कुछ तकनीकी खराबी आ गई है. लूना 25 में ऑर्बिट बदलने के दौरान आपातकालीन स्थिति बन गई. जिसकी वजह से लूना-25 अपना ऑर्बिट नहीं बदल पा रहा है.

Chandrayaan 3: लूना 25 की लैंडिंग

Chandrayaan 3: जानकारी के मुताबिक लूना-25 को 21 अगस्त को चाँद पर उतरना था, लेकिन कुछ तकनीकी खराबियों के कारण मिशन पर संकट मंडरा रहा है. फिलहाल रूसी स्पेस एजेंसी की मैनेजमेंट टीम स्थिति की जांच कर रही है. अब देखना यह होगा कि रूस का लूना-25 मिशन सक्सेसफुल हो पाता है या नहीं.

जहाँ लूना-25 पर संकट आ गिरा है. वहीं भारत के चंद्रयान 3 को चाँद पर लैंडिंग के लिए सिर्फ 3 दिन और लगेंगे. बता दें कि बीती रात 1 बजकर 50 मिनट पर चंद्रयान 3 ने एक महत्वपूर्ण पड़ाव पार कर लिया है. चंद्रयान 3 चाँद से केवल 25 KM की दूरी पर है.

यह भी पढ़ें: हरियाणा कैबिनेट की अहम बैठक, 3 राज्य पुलिस पुरस्कारों के लिए SOP को दी गई मंजूरी

Chandrayaan 3: चंद्रयान 3 की वर्तमान स्थिति

Chandrayaan 3: आपको बता दें कि चंद्रयान-3 के लैंडर की स्पीड और स्लो कर दी गई है. यानी चंद्रयान की डी-बूस्टिंग कामयाब हो चुकी है. यह चंद्रयान की आखिरी डी-बूस्टिंग थी, जिसमें एलएम ऑर्बिट को 25 KM x 134 KM तक कम कर दिया है. अब आगे के चरण में मॉड्यूल को इंटरनल जांच से गुजरना पड़ेगा और लैंडिंग प्लेस पर सूर्योदय का इंतजार करना पड़ेगा. बता दें कि चंद्रयान-3, 23 अगस्त की शाम को चाँद पर लैंड करने वाला है.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें