चंद्रयान -3 से आपको होने वाले है ये फायदे

Chandrayan-3 | चंद्रयान – 3 की सफलता का पूरे विश्व में डंका बज रहा है. हर तरफ सिर्फ इसी की चर्चा है. आपको बता दे कि 14 जुलाई 2023 को दोपहर 2 बज कर 35 मिनट पर चंद्रयान – 3 को लॉन्च कर दिया गया था. इसे आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर के दूसरे लॉन्च पैड से लांच किया गया था. जिसके बाद पूरी दुनिया चंद्रयान – 3 की चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग का इंतजार कर रही थी. उसके बाद वो दिन भी आ गया जब 5 अगस्त को चंद्रयान – 3 लूनार ऑर्बिट में पहुंच गया. लेकिन अभी भी सब इंतजार कर रहे थे चंद्रयान – 3 की चांद पर सॉफ्ट लैंडिग का.

यह भी पढ़ें: चांद की सतह पर कैसे उतरा चंद्रयान का रोवर? सामने आया वीडियो

Chandrayan-3 | चांद पर सॉफ्ट लैंडिग

आखिरकार वह दिन आ गया जिसका पूरी दुनिया को बेसब्री से इंतजार था. 23 अगस्त शाम 6 बजकर चार मिनट पर लोगों का इंतजार खत्म हुआ जब चंद्रयान – 3 ने चांद पर सॉफ्ट लैंडिग कर दी और वह चांद के साउथ पोल पर उतरा. लेकिन हर आम आदमी के मन में एक ही सवाल है कि आखिर चंद्रयान – 3 से आम आदमी को क्या फायदा है. आइए जानते हैं कि चंद्रयान – 3 से आम आदमी को क्या फायदा होने वाला है.

यह भी पढ़ें: विराट कोहली से नाराज हुआ BCCI

Chandrayan-3 | चंद्रयान – 3 से आम आदमी को होने वाला फायदा

दरअसल चंद्रयान और मंगलयान जैसे यानों में लगे यंत्रों का इस्तेमाल मौसम और संचार संबंधी सैटेलाइट के तौर पर किया जाता है. इनका इस्तेमाल नक्शा संबंधी सेटेलाइट और रक्षा संबंधी सेटेलाइट के रूप में किया जाता है. जिसे देश के लोगों की भलाई होती है. इन सेटेलाइट से संचार संबंधी और निगरानी संबंधी व्यवस्थाएं विकसित की जाती हैं.

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube : https://youtube.com/@WeRNewsLive