भारत के आगे झुका चीन, 1 बिलियन डॉलर की डील रद्द होने पर गया खिसिया

China Bows Down: एशिया महाद्वीप के दो सुपरपावर भारत और चीन ने अक्सर एक दूसरे की नीतियों का पुरजोर विरोध किया है. अरुणाचल प्रदेश और सीमा विवाद से बार-बार भारत को परेशान करना चीन की एक पुरानी आदत है, लेकिन इस बार भारत की विदेश नीति ने चीन को बैकफुट पर खेलने को मजबूर कर दिया है.

बता दें कि BYD प्लांट से जुड़े सौदे को भारत की तरफ से रद्द करने के बाद चीन के गर्म तेवर नरम पड़ गए हैं. BYD चीन की जानी मानी इलेक्ट्रिक ऑटोमेकर कंपनी है जिसने भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने के लिए 1 बिलियन डॉलर का निवेश किया था लेकिन भारत ने इस प्रोजेक्ट को लाल झंडी दिखा दी है.

China Bows Down | भारत ने दिखाई ताकत

जब से भारत ने चीन की बिलियन डॉलर डील को ठुकराया तब से चीन को मालूम पड़ गया है कि भारत पैसों के लिए अपने आत्मसम्मान से खिलवाड़ नहीं करेगा. इसी को लेकर चीन के बड़े कम्युनिस्ट नेताओं में शुमार वांग यी जोकी ने भारतीय एनएसए अजित डोभाल से मुलाकात की और कहा कि भारत और चीन एक-दूसरे के लिए चुनौती नहीं हैं. दोनों देशों को वैश्विक फायदे के लिए साथ में काम करने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: Geetika Sharma Case: गीतिका शर्मा केस में बड़ा फैसला, गोपाल कांडा और अरुणा चड्ढा हुए बरी

China Bows Down | चीन ने अमेरिका पर साधा निशाना

BRICS से अलग हुई इस मीटिंग के दौरान वांग यी ने अमेरिका पर निशाना साधते हुए कहा कि चीन उन सब कामों के खिलाफ है जो किसी एक देश को उसका प्रभुत्व स्थापित करने में मदद करता हो. लेकिन वो उन सब कामों के साथ है जिससे सारे विकासशील देशों का विकास हो और इसमें भारत का शामिल होना बेहद जरूरी है. चीन अक्सर अमेरिका की पूंजीवादी नीतियों का विरोध करता आया है. शायद इसीलिए चीन में सारे अमेरिकन एप्लिकेशंस और ऑपरेटिंग सिस्टम बैन है.

China Bows Down | ऑसौदा रद्द होने के बाद बदले चीन के सुर

BYD सौदा रद्द होने के बाद चीन ने भारतीय सरकार को फिर से अपने फैसले पर विचार करने का अनुरोध किया है. साथ ही साथ कहा है कि भारत को ऐसे भरोसा बढ़ाने वाले फैसले के साथ खड़ा होना चाहिए. गौरतलब है कि अमेरिका के बाद खुद चीन भी सस्ते लेबर कॉस्ट के लिए भारत में भारी निवेश करने के लिए तैयार है.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें