इंटरनेशनल ट्रेड फेयर अवॉर्ड में कॉयर बोर्ड का दबदबा, लगातार 9वें साल जीता गोल्ड मेडल

एक बार फिर कॉयर बोर्ड ने भारत सरकार के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला प्रदर्शक पुरस्कारों में स्वर्ण पदक जीतकर अपना दबदबा कायम रखा है। कॉयर बोर्ड अपने दूरदर्शी अध्यक्ष श्री डी. कुप्पुरामू, सहयोगी रहे सचिव जीतेंद्र कुमार शुक्ला और एम एस एम ई मंत्रालय के नेतृत्व में इस वर्ष सभी मंत्रालयों और विभागों, पीएसयू, पीएसबी और कमोडिटी बोर्ड और पवेलियन श्रेणी में अपने नवोन्मेषी और रचनात्मक स्टॉल-पवेलियन का सम्मान करने के लिए सभी श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया है और इस बाबत उसे प्रथम पुरस्कार स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया है।

लगातार 9वें साल जीता अवॉर्ड

हालांकि कॉयर बोर्ड को पिछले साल रजत पदक से सम्मानित किया गया था और पिछले 9 वर्षों से लगातार 9 पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। इस बार यह इसलिए भी खास है क्योंकि दुनिया भर के कई देशों ने पहली बार भारत में भाग लिया है।

इन कैटेगरी में मिला अवॉर्ड

अंतिम दिन आईटीपीओ द्वारा आयोजित एक पुरस्कार समारोह में, आईटीपीओ के सीएमडी श्री प्रदीप सिंह खरोला ने कॉयर बोर्ड के अध्यक्ष श्री डी. कुप्पुरामू और इसके सचिव श्री जीतेंद्र कुमार शुक्ला को कई केंद्रीय सरकार के तहत स्वर्ण पदक से सम्मानित किया। ये पुरस्कार सभी मंत्रालयों और विभागों, पीएसयू, पीएसबी और कमोडिटी बोर्ड मंडप श्रेणी के लिए बनी कैटेगरी में दिया गया। इसबार आईटीपीओ ने विश्व स्तर पर ‘मेक इन इंडिया’ अभियान की उत्कृष्टता प्रदर्शित करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है।

गरीबों को दे रहे रोजगार

कॉयर बोर्ड ने विभिन्न कॉयर उत्पादों के उत्पादन के लिए अपनी नवोन्मेषी मशीनों को बहुत प्रभावी ढंग से प्रदर्शित करने के लिए एक नई पहल की है। विशेष रूप से महानगरों में प्रभावी प्रदूषण प्रबंधन के लिए कॉयर हैंगिंग/वर्टिकल गार्डन और कॉयर खाद, कॉयर पिथ, कॉयर वुड्स, कॉयर प्लाई, कॉयर गार्डन लेख आदि जैसे टिकाऊ और जैविक कॉयर उत्पादों के लिए कक्षाओं के रूप में जनता के बीच जागरूकता फैलाने के लिए एक अभिनव डिजिटल मानव सेवा आरंभ किया। ऐसे में कॉयर बोर्ड जो कॉयर उद्योग से संबंधित समाज के सबसे गरीब लोगों के लिए रोजगार सृजन का काम कर रहा है।