Congress अध्यक्ष खरगे ने ट्रेन हादसे पर केंद्र से पूछे 7 सवाल, क्या मोदी सरकार दे पाएगी जवाब?

Congress President News: बालासोर ट्रेन हादसे में कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष ने मोदी सरकार (modi government) के ऊपर सवालों की झड़ी लगा दी है. इस भयानक ट्रेन हादसे के बाद विपक्षियों ने सरकार को घेर लिया है. कोई इस घटना को रेलवे की लापरवाही बता रहा है तो कोई अन्य विपक्षी दल रेल मंत्री (railway Minister) से इस्तीफे की मांग कर रहा है. इसी बीच कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun kharge) ने मोदी सरकार से ट्रेन हादसे को लेकर कई सवाल पूछे हैं.

मल्लिकार्जुन खरगे ने मोदी सरकार से ट्वीट करके 7 सवाल पूछे हैं. साथ ही ट्वीट में यह भी कहा है कि मोदी सरकार सफेद ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने में इतने व्यस्त हैं कि रेल की सुरक्षा पर कोई ध्यान नहीं दिया. मल्लिकार्जुन खरगे ने ट्वीट में यह भी कहा कि उन्हें सभी सवालों के जवाब देने होंगे, तभी पीड़ितों को न्याय मिल पाएगा. साथ ही भविष्य में होने वाली रेल दुर्घटनाओं को रोका भी जा सकेगा.

मल्लिकार्जुन खरगे द्वारा ट्वीट में पूछे गए सात सवाल

पहला सवाल

केंद्रीय अध्यक्ष ने खाली पदों पर सवाल उठाते हुए कहा कि रेलवे में 3 लाख पद खाली हैं ऐसे में 9 सालों से रिक्त पदों पर भर्ती क्यों नहीं की गई?

दूसरा सवाल

केंद्रीय अध्यक्ष ने सवाल उठाया है कि रेलवे बोर्ड ने स्वयं मानव संसाधन की भारी कमी के कारण, लोको पायलटों के लंबे समय तक काम करने को दुर्घटना का मुख्य कारण माना है. ऐसे में पदों की भर्तियां क्यों नहीं कराई गई?

तीसरा सवाल

8 फरवरी 2023 को मैसूर में एक त्रासदी हुई थी जिसमें 2 ट्रेनें आपस में टकराने से बच गई थी, इस तरह की सिग्नल व्यवस्था को रेल मंत्रालय ने क्यों नहीं अपनाया?

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चौथा सवाल

केंद्रीय अध्यक्ष (Congress) ने सवाल उठाया है कि संसद की स्थाई समिति ने 323वीं रिपोर्ट में रेलवे सुरक्षा आयोग (CRS) की सिफारिशों के लिए रेलवे बोर्ड द्वारा दिखाई गई उपेक्षा पर रेलवे की आलोचना की थी. इस आलोचना में बताया गया था कि रेलवे सुरक्षा आयोग केवल 8 से 10% हादसों की जांच करता है. ऐसे में रेलवे पर यह सवाल उठता है कि CRS को मजबूत क्यों नहीं किया गया?

पांचवा सवाल

केंद्रीय अध्यक्ष ने ताजा रिपोर्ट को रखते हुए कहा कि 2017-18 और 2020-21 के बीच 10 में से लगभग 7 रेल घटनाएं ट्रेन डिरेलमेंट की वजह से घटित हुई हैं. जिसे नजरअंदाज किस कारण से किया गया?

छठा सवाल

केंद्रीय अध्यक्ष ने राष्ट्रीय रेल सुरक्षा कोष को लेकर भी सवाल उठाया है कि इस कोष में 79% फंडिंग को कम कर दिया गया, जबकि हर साल 20 हजार करोड़ रुपए उपलब्ध करवाने थे. आखिर इस फंडिंग राशि में भारी गिरावट किस कारण से आई?

सातवां सवाल

केंद्रीय अध्यक्ष ने कवच पर भी सवाल उठाते हुए कहा है कि मोदी सरकार ने भारत के विकसित ट्रेन टक्कर बचा प्रणाली का नाम बदलकर कवच कर दिया और खुद इसका समर्थन भी किया, लेकिन अभी तक केवल 4% रूटों पर ही कवच का इस्तेमाल क्यों हो पाया है?

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