कर्नाटक CM पद के लिए सिद्धारमैया पर सहमति, जानें शिवकुमार को क्या मिला

कर्नाटक विधानसभ चुनाव में कांग्रेस को बड़ी सफलता हालिस हुई है. हालांकि मुख्यमंत्री कौन होगा, इसको लेकर स्थिति अभी भी स्पष्ट नहीं हो पाई है. इस असमंजस के बीच कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार और पूर्व मुख्यमंत्री के समर्थकों ने अपने नेता को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर देखना चाहते हैं. इस बीच तमाम मीटिंग्स के बाद पार्टी के आलाकमान ने मुख्यमंत्री का चेहरा स्पष्ट कर दिया है. कांग्रेस के अंदरुनी सूत्रों के मुताबिक कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री सिद्धरमैया होंगे. जबकि डीके शिवकुमार को उप मुख्यमंत्री की कुर्सी मिल सकती है.

राजस्थान जैसी स्थिति से बचेगी कांग्रेस

बता दें कि डीके शिवकुमार के समर्थकों को मनाने के लिए उनके नेता को पार्टी में कई मंत्रालय देने की तैयारी भी चल रही है. इधर कांग्रेस नहीं चाहती है कि 2024 के लोगसभा चुनाव से पहले पार्टी को मिली जीत में किसी प्रकार का खलल ना पैदा हो. इसके साथ ही यह भी नहीं चाहती है कि वहां भी राजस्थान जैसी स्थिति हो जाए. पार्टी डेकी शिवकुमार और सिद्धरमैया के बीच अच्छा संतुलन बनाना चाहती है. ऐसे में देखना होगा आगे क्या होता है.

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश का बयान

इस बीच कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश का बयान भी सामने आया है. उन्होंने कहा कि यह आम सहमति पर पहुंचने का कांग्रेस का तरीका है, जो सभी को विश्वास दिलाता है कि उन्हें सुना गया है. ‘कर्नाटक में जल्द ही सत्ता संभालने वाली नई कांग्रेस सरकार संवेदनशील, पारदर्शी, जवाबदेह और उत्तरदायी होगी.’

किस पार्टी को मिली कितनी सीटें ?

बताते चलें कि कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों के लिए 10 मई को मतदान हुए थे, जिसके नतीजे 3 दिन बाद आ गए. चनावी नतीजों में कांग्रेस में जबरदस्त वापसी की है. पार्टी को 135 सीटें मिली जो स्पष्ट बहुमत को दर्शाती है. वहीं बीजेपी को महज 66 सीटों से संतोष करना पड़ा, जबकि जनका दल (सेक्युलर) को मजह 19 सीटें हासिल हुईं.