GT vs MI QUALIFIER 2: जीत के हीरो रहे मोहित शर्मा कभी नेट गेंदबाज हुआ करते थे.. मौका मिलते बना डाला इतिहास, जानें कैसे बने गुजरात के लिए नायक?

IPL 2023: बीते शुक्रवार को हुए Qualifier 2 में मुंबई इंडियंस की भिड़ंत गुजरात टाइटन्स से हो गई। जिसमें GT ने MI को हरा फाइनल का टिकट कटा लिया। अब IPL 2023 के इस सीजन को दोनों फाइनलिस्ट मिल चुके हैं, जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और गुजरात टाइटन्स (GT) के बीच फाइनल मैच 28 मई को गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

3 साल बाद वापसी कर रचा इतिहास

अंतिम क्षण में पहुंच चुके इस IPL 2023 के सीजन पर नजर डालें तो, इस 16वें आईपीएल के सीजन में रिंकू सिंह (KKR), तिलक वर्मा (MI), यशस्वी जायसवाल (RR) और आकाश मधवाल जैसे खिलाड़ियों ने इस बड़े मंच पर अपनी छाप छोड़ी है। लेकिन, एक प्रेरणादायक कहानी 2023 के आईपीएल में देखने को मिला जिसमें 23 वर्षीय मोहित शर्मा ने करीब 3 साल बाद टूर्नामेंट में वापसी करते हुए यह बता दिया कि जीवन में कभी हार नहीं माननी चाहिए।

टीमों ने ऑक्शन में लेने से जब कर दिया मना

IPL 2014 के संस्करण में CSK के Purple Cap होल्डर रहे मोहित ने 2020 के बाद वापसी की और क्या खूब की। सीजन 2021, 2022 में किसी टीम ने इनके ऊपर दाव लगाना सही नहीं समझा। 2022 मेगा ऑक्शन में Unsold रहे मोहित को GT के कोच आशीष नेहरा ने नेट गेंदबाज के रूप में पेशकश की, उस वक्त उन्हें गेंदबाजी का चांस नहीं मिला। जिसके बाद 2023 की नीलामी में गुजरात ने इनको 50 लाख के वेब प्राइस में खरीदा।

डेथ में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने

मोहित शर्मा वापसी करते हुए सभी को चौंका दिया। उन्होंने GT के लिए 13 मैच खेलते हुए कुल 24 विकेट चटका गए। आपको बता दें, की 24 में से 14 विकेट उन्होंने डेथ के ओवरों में लिया है। चेन्नई के मथिशा पथीराना के बाद दूसरे सबसे ज्यादा डेथ में विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

सूर्य कुमार यादव का बड़ा विकेट झटका

लोगों को हैरानी तब हुई, जब इन्होंने MI के खिलाफ दूसरे Qualifier मुकाबले में 5 विकेट चटका दिए। मैच में ट्विस्ट तब डाल दिया जब, 233 के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए, तेजी से वापसी कर रही मुंबई इंडियंस के खतरनाक बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव को उनकी फेवरेट शॉट पर क्लीन बोल्ड कर दिया। जिसके बाद GT पूरी तरह इस मैच पर पकड़ बना ली, और फिर एक के बाद एक पांच झटके मुंबई को मोहित शर्मा ने दे दिए।

आईपीएल इतिहास में बने दूसरे गेंदबाज

GT बनाम MI के इस मुकाबले में मोहित ने इतिहास बनाते हुए, प्लेऑफस के मुकाबले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। इन्होंने 10 रन देकर 5 विकेट चटका डाले। इससे पहले MI के आकाश मधवाल ने ELIMINATOR मुकाबले में लखनऊ के विरुद्ध 5 रन देकर 5 विकेट लिए थे।