गर्मियों में रोज दही खाना सेहत के लिए घातक, कहीं आप तो नहीं कर रहे ऐसा

curd side effects: पेट की गर्मी को ठंडा रखने के लिए गर्मियों में दही खाने की सलाह दी जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक दही में प्रोबायोटिक और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. कई बार ऐसा देखा गया है कि दही खाने के बाद लोगों को स्किन एलर्जी, पिंपल्स और पाचन तंत्र के जुड़ी समस्याओं का सामनाा करना पड़ता है. वहीं कुछ लोग दही खाने के बाद बॉडी में काफी गर्मी महसूस करते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको दही से संबंधित जरूरी बातें बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

दही खाने पर इसलिए बढ़ जाती है बॉडी की हीट

सेहत के जानकार बताते हैं कि दही में कूलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है. हालांकि आयुर्वेद के मुताबिक दही का स्वाद खट्टा तो होता है, लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है. साथ ही इसके पाचन में लिवर को बहुत मशक्कत करना पड़ता है. यह पित्त और कफ रोग में काफी बुरा प्रभाव डालता है.

इस तरह करें दही का सेवन

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि गर्मियों में रोजाना दही खाने की बजाए छाछ का सेवन करना बेहतर होता है. इसका सेवन करते समय आप चाहें तो इसमें काली मिर्च, जीरा पाउडर मिला सकते हैं. दरअसल जब दही में पानी का मिश्रण किया जाता है तो इसकी गर्म तासीर बैलेंस हो जाती है. जिससे सेवन से शरीर का तापमान भी बैलेंस रहता है.

रोजाना दही खाने से होंगे ये नुकसान

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर पाचन तंत्र में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी है तो ऐसे में दही के सेवन से परहेज करना चाहिए. इसके साथ ही जब पाचन तंत्र कमजोर होता है तो ऐसे में दही का सेवन और भी मुश्किलें बढ़ा सकता है. ऐसे में रोजाना दही का सेवन नहीं करना चाहिए. यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि इस समस्या का सामना तब करना पड़ता है, जब आप रोजाना 1 कप से ज्यादा दही खाते हैं. ऐसे में यदि आप सिर्फ 1 कप ही दही खाते हैं तो इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा.