दिल्ली में खतरे के निशान से ऊपर यमुना, लोहे के ब्रिज पर ट्रेनों की आवाजाही पर लगी रोक

Delhi Flood Warning: दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में बारिश आफत बन गई है. देश भर में मानसून की बारिश से कई राज्यों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. वहीं देश की राजधानी दिल्ली में बारिश के प्रभाव दिखने लगे हैं. दिल्ली में एक ओर जहां कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति है, वहीं जमुना का जलस्तर भी खतरे के निशान को ऊपर पहुंच गया है. जिसकी वजह से जमुना नदी के आसपाल के इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. इस बीच बाढ़ के खतरे को देखते हुए दिल्ली में एहतियात के तौर पर पुराने रेलवे ब्रिज पर यातायात रोक दी गई है. आइए जानते हैं दिल्ली में यमुना नदी में बढ़े जलस्तर ने किस प्रकार बाढ़ की स्थिति उत्पन्न कर दी है.

स्थिति को देखते हुए हाई अलर्ट जारी

केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक, 11 जुलाई यानी आज सुबह 8 बजे, पुराने रेलवे ब्रिज पर यमुना नदी का जलस्तर 206.32 मीटर दर्ज किया गया है. जो कि खतरे के निशान के ऊपर बह रहा है. ऐसे में स्थिति को देखते हुए हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. साथ ही इसकी वजह से रेलवे ने पुराने यमुना ब्रिज से होकर गुजरने वाली रेल गाड़ियों का रूट डाइवर्ट कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Delhi के आध्यादेश पर SC ने भेजा केंद्र को नोटिस, केजरीवाल सरकार ने दी थी कोर्ट में चुनौती

207.49 मीटर को पार कर सकता है यमुना का जलस्तर

इस बीच उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि हरियाणा में हथिनीकुंड बैराज के पानी छोड़े जाने की वजह से यमुना का जलस्तर खतरे के निशान के ऊपर चला गया. ऐसे में स्थिति को देखते हुए पुराने यमुना ब्रिज पर रेल और सड़क यातायात आज सुबह से अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है. अनुमान यह भी है कि यमुना का जलस्तर 207.49 मीटर को पार कर सकता है. इससे पहले ऐसा साल 1978 में हुआ था.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें