दिल्ली मेट्रो में अगले महीने से टोकन लेने की झंझट खत्म, आप फोन से कर पाएंगे सारा काम

Delhi Metro QR Tickets: यदि आप रोज़ाना दिल्ली मेट्रो सफर करते हैं, तो आपके लिए एक बड़ी ख़ुशख़बरी है. वास्तविकता में, अगले महीने से आपको लाइन में खड़े होकर टोकन लेने की ज़रूरत नहीं होगी क्योंकि दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (DMRC) फ़ोन-आधारित क्यूआर कोड (QR) टिकट सेवा को अगले महीने से शुरू करने जा रहा है. वर्तमान में, इसका परीक्षण चल रहा है जिसका जून के अंत तक पूरा हो जाएगा. इसके बाद, लोग मोबाइल से टिकट खरीद सकेंगे और इसकी सहायता से प्रवेश और निकास कर सकेंगे.

डिल्ही मेट्रो रेल कारपोरेशन (DMRC) के कॉर्पोरेट संचार के प्रमुख कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया है कि वर्तमान में फोन आधारित क्यूआर कोड (QR) टिकट की आंतरिक परीक्षण प्रक्रिया जारी है, जिसमें कई महत्वपूर्ण मामलों पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े. उन्होंने बताया कि इस माह के अंत तक इस सुविधा की शुरुआत होने की आशा है.

ये भी पढ़ें: Elon Musk जल्द लॉन्च करने जा रहे हैं ट्वीटर वीडियो ऐप, इसको लेकर बतायी…

DMRC ऐप से बुक कर सकेंगे यात्रा टिकट

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की आधिकारिक ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करके मेट्रो का टिकट लेना आवश्यक होगा. ऐप को स्थापित करने के बाद, आपको “Get Ticket” विकल्प पर जाकर एंट्री और एग्जिट स्टेशन का चयन करना होगा और भुगतान करते ही आपका क्यूआर टिकट उत्पन्न हो जाएगा. इस क्यूआर टिकट को आपको एएफसी गेट पर स्कैन करना होगा और इस तरीके से आप मेट्रो में यात्रा कर सकेंगे. कृपया ध्यान दें कि क्यूआर कोड का समय सीमा भी होगा, अगर आप निर्धारित समय से बाद में एग्जिट करते हैं तो आपको अतिरिक्त शुल्क देना होगा.

एक दिन में 50 लाख लोग करते हैं मेट्रो में यात्रा
DMRC के अनुसार, वर्तमान में 75% लोग मेट्रो कार्ड का उपयोग करके यात्रा करते हैं, जो पिछले साल की तुलना में 3% कम है. पिछले साल मई महीने में, लगभग 78% यात्री मेट्रो कार्ड का उपयोग करते थे. कोरोना महामारी से पहले, दिल्ली मेट्रो में दैनिक रूप से 60 से 65 लाख लोग यात्रा करते थे, जो अब कम होकर 55 से 60 लाख के बीच हो गया है.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें