दिल्ली में 14 हजार पुलिस वालों की कमी, राम भरोसे सुरक्षा

Delhi Police: राजधानी दिल्ली में अगले महीने जी-20 सम्मेलन होने जा रहा है. इसको लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं. सुरक्षा में कोई कमी ना रह जाए इसके लिए दिल्ली पुलिस भी अपनी ओर से पूरी कोशिश कर रही है. लेकिन वहीं दूसरी ओर दिल्ली पुलिस बड़ी तादाद में पुलिस कर्मियों की कमी से जूझ रही है.

वर्तमान समय में दिल्ली पुलिस में सभी स्तरों के अधिकारियों और कर्मियों के पद की संख्या 94254 होनी चाहिए. लेकिन अभी मौजूदा समय में दिल्ली में सिर्फ 80 हजार पुलिसकर्मी ही काम कर रहे हैं. इनमें से भी कई पुलिस कर्मी ऐसे हैं, जो रोज किसी ना किसी वजह से छुट्टी पर रहते हैं. वर्तमान समय में करीब दिल्ली पुलिस में 15 फीसदी से ज्यादा पद खाली हैं.

Delhi Police: इतने मामले हुए दर्ज

Delhi Police: दिल्ली पुलिस के आकड़ों की मानें तो साल 2023 में शुरुआती के 6 महीनों में दिल्ली में ऑफलाइन और ऑनलाइन को मिलकर कुल 117646 मामले दर्ज किये गए थे. जिसमें से दिल्ली पुलिस केवल 28587 मामले हल कर पाई है. इसमें से भी रोज के लगभग 650 मामले दर्ज हो रहे हैं, जिसमें से दिल्ली पुलिस 158 मामले ही सुलझा पा रही है. इसका सबसे बड़ा कारण दिल्ली पुलिस में पुलिस कर्मियों में कमी को बताया जा रहा है.

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि जघन्य अपराधों को गंभीरता से लेते हुए पहले सुलझाने का प्रयास करते हैं. जिसके कारण दूसरे किस्म के अपराधों के केस अधूरे रह जाते हैं और समय बीतने के साथ कभी बाहर ही नहीं निकल पाते और फाइल में ही दम तोड़ देतें हैं.

यह भी पढ़ें: हरियाणा कैबिनेट की अहम बैठक, 3 राज्य पुलिस पुरस्कारों के लिए SOP को दी गई मंजूरी

Delhi Police: 3000 से ज्यादा पुलिसकर्मी हो जाते हैं रिटायर

Delhi Police: अधिकारियों का यह कहना है कि दिल्ली पुलिस में हर साल 3000 से ज्यादा पुलिस कर्मी रिटायर हो जाते हैं. रिटायर्ड पुलिस कर्मियों की तुलना में भर्ती कम होती है. आपको बता दें कि भर्ती पूरी होने की प्रक्रिया में 1 साल से ज्यादा का समय लग जाता है. जिसकी वजह से दिल्ली पुलिस में पुलिस कर्मियों की कमी हो रही है.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें