डायबिटीज मरीजों गर्मियों से बचने के लिए करें ये काम, सेहत के लिए है वरदान

Diabetes Control Tips: डायबिटीज जो एक घातक बीमारी है ये आमतौर पर अब छोटे बच्चों से लेकर बड़े बूढ़ों तक आम होती जा रही है। गर्मियों में इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए आज शुगर पेशेंट के लिए कुछ हेल्दी टिप्स जानना बहुत जरूरी है। गर्मियों का मौसम उस समय ज्यादा पीड़ादायक लगता है जब इस मौसम में लू चलती है। इस मौसम में शुगर पेशेंट को जल्दी ही डिहाईड्रेशन होने लगता है। जिसमें व्यक्ति को चक्कर आना, जी मिचलाना ,उल्टी लगने जैसी संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसलिए रिहाइड्रेशन से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें और गर्मियों के मौसमी फल जैसे तरबूज खरबूजा खाने से शरीर में पानी की पूर्ति होती है। शुगर से पीड़ित मरीजों को ज्यादा मीठा खाने से बचना चाहिए जैसे मिठाई, केला, आम आदि।

सुबह उठकर व्यायाम करें: अपनी जीवनशैली में सुबह जल्दी उठना और योग को शामिल करें। शाम को भी बाहर घूमने जाए तो थोड़ा बहुत- व्यायाम जरूर करें। नियमित व्यायाम आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करेगा. जिससे सेहत तंदरुस्त रहेगा.

खानपान रखें शुद्ध: बाजार के खानपान से दूर रहे जैसे तला भुना। क्योंकि बाजार के खाने में उपयुक्त साफ सफाई और रिफाइंड तेल का ज्यादा उपयोग होता है। जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। घर पर ही शुद्ध घर का बना हुआ खाना ही खाएं। जूस फल का सेवन ज्यादा करें।

तेज धूप से बचें: कोशिश करें कि ज्यादा धूप में ना निकले क्योंकि डायबिटीज मरीज के ब्लड शुगर बढ़ने पर ज्यादा धूप में निकलना खतरे से खाली नहीं है। ऐसी स्थिति में मरीज को चक्कर आना, उल्टी लगना , मांसपेशियों में ऐंठन हो जाना है, सर में तेज दर्द होना और हार्ट बीट का बढ़ जाना। ऐसी समस्याएं हो सकती है इसलिए रास्ते में ऐसी समस्या से बचने के लिए किसी ठंडे स्थान पर जाकर बैठ जाए या पेय पदार्थ का सेवन करे।