Diabetes को करना चहाते हैं बाय-बाय, तो डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल

Diabetes Mistakes: भारत में इन दिनों डायबिटीज की समस्या बहुत तेजी से बढ़ रही है. जिस वजह से कई लोग बढ़ते ब्लड शूगर को लेकर काफी परेशान रहते हैं. हालांकि इस समस्या से निजाप पाने के लिए वे अच्छे हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह भी लेते हैं. लेकिन कई बार अच्छे स्वास्थ्य सलाहकार ना मिलने की वजह स्थति और भी भयावह होती जा रही है. हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि लाइफस्टाइल और खानपान को सही रखकर बहुत हद तक डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि ब्लड शूगर को नियंत्रित करने के लिए अपनी आदतों और खान-पान में क्या बदलाव लाना चाहिए.

डाइट में शामिल करें दही

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक दही प्रोबायोटिक फूड है. यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आयुर्वेद के मुताबिक दही का सेवन रोजाना नहीं करना चाहिए. दरअसल इसके अधिक सेवन से वजन बढ़ने लगता है.

डिनर का रखें खास ख्याल

अधिकांश लोग डिनर काफी लेट करते हैं. जो कि स्वस्थ शरीर के लिए सही नहीं है. ऐसा करने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि डिनर और सोने के बीच 2-3 घंटे का अंतराल जरूर होना चाहिए. रात के वक्त हैवी डिनर करने से लिवर भर भार बढ़ता है. साथ ही मेटाबॉलिज्म भी धीरे काम करने लगता है. ऐसे में शरीर पर बुरा असर पड़ता है.

जरूरत से ज्यादा ना खाएं

कई लोग भोजन करते समय थाली में काफी ज्यादा खाना परोस लेते हैं. ऐसे में भोजन खत्म करने के चक्कर में ओवरडाईटिंग करनी पड़ती है. भूख से अधिक खाने पर मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और पाचन संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

ऐसे में यदि आप भी प्री-डायबिटीज या डायबिटीज से निजात पाना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए आदतों पर विशेष ध्यान दें. इस बारे में हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इन आदतों के कारण आपको इंसुलिन सेंसिटिविटी, मेटाबॉलिज्म और पोषण से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.