भूलकर भी नहीं खायें यह 5 फल, अचानक बढ़ सकती है ‘शुगर’ लेवल

Diabetes Patients: आपको भी पता होगा कि फलों को सेहत का खजाना माना जाता है. क्योंकि फल पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है, जिनसे शरीर की अलग-अलग रोगों का इलाज हो सकता है. हालांकि कुछ फल ऐसे भी होते हैं, जिन्हें कुछ बीमारियों में सेवन करने से दिक्कत हो सकती है. न्यूट्रीशनिस्ट के मुताबिक, डायबिटीज के रोगियों को फल खाते समय थोड़ा सावधानी बरतनी चाहिए. क्योंकि कुछ फल ऐसे होते हैं जो आपके शुगर लेवल को हाई कर सकता है. माना कि फल बेहतर स्वास्थ का एक बहुत बड़ा श्रोत है लेकिन जब डायबिटीज के मरीजों की बात आती है तो फलों के मामलों में भी काफी सोच-विचार करने की आवश्यकता है.

दरअसल शुगर के मरीजों के लिए चीनी या कोई अन्य मीठी चीजें ‘जहर’ के समान होती है. इनसे ब्लड शुगर का खतरा ज्यादा बढ़ सकता है. कुछ फल ऐसे होते हैं जो काफी चीनी के समान मीठे होते हैं. यही कारण है कि डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा फल का सेवन करने से बचना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे, जिनको शुगर के मरीजों को बिना डॉक्टर के सलाह के नहीं खाना चाहिए.

  1. 1. केला– क्या आप जानते हैं केला का ग्लाइमेक्स इंडेक्स (GI) अधिक होता है. इस वजह से इस फल का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों को मनाही होता है. हालांकि अगर केला को खाते वक्त पिस्ता, अखरोट और बादाम जैसे मेवे भी खायें तो ब्लड शुगर का लेवल उतना ज्यादा प्रभावित नहीं होगा. टाइप 2 डायबिटीज के मरीज दही में केले को मिलाकर भी खा सकते हैं.

2. आम- आम का सेवन गर्मियों में सबसे अधिक किया जाता है. आम चूंकि एक बेहद मीठा फल होता है इसलिए इसका सेवन डायबिटीज के मरीजों को सोच समझकर करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में आम का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

3. तरबूज- गर्मी के मौसम में लोग तरबूज खान बेहद पसंद करते हैं. यह फल ना की केवल खाने में टेस्टी होता है, बल्कि शरीर को ठंढक भी काफी हद तक रखता है. हालांकि डायबिटीज के मरीजों को इसका ज्यादा सेवन करने से मना किया जाता है. क्योंकि इस फल में प्रकृतिक चीनी की मात्रा ज्यादा होती है जिससे आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है.

4. लीची- लीची का सेवन लोग आमतौर पर गर्मियों में करते हैं क्योंकि यह इसी मौसम में आता है. लीची भी एक मीठा फल है. इस रसीले फल में 16 ग्राम तक चीनी की मात्रा होती है. इस वजह से डायबिटीज के मरीज को इसके सेवन से दूर रहना चाहिए.