अब देश के पूर्वोत्तर राज्य में आया Earthquake, तूफान के बीच भूकंप से मची खलबली

Earthquake News Update: पिछले कुछ दिनों से भारत के कई क्षेत्रों में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए जा रहे हैं. जिसके चलते देश के कई क्षेत्रों को भूकंप जोन क्षेत्र के अन्तर्गत भी शामिल किया गया है. अभी कुछ दिन पहले जहां दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. वहीं आज यानि शुक्रवार के दिन असम राज्य में भी भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं. बताया जा रहा है कि असम (Assam) के अलावा पूर्वोत्तर क्षेत्र के अन्य हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. जिसके बाद से लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है.

बांग्लादेश में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके

इतना ही नहीं, बांग्लादेश (Bangladesh) में आए भूकंप के बाद आसपास के क्षेत्र में सर्तकता काफी बढ़ गई है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र में बांग्लादेश में आए भूकंप के विषय में जानकारी भी दी है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक बांग्लादेश में भूकंप सुबह 10:16 पर आया. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.8 बताई गई है. जोकि अधिक खतरनाक या नुकसानदायक नहीं है. लेकिन उम्मीद लगाई जा रही है कि आने वाले दिनों में भी भूकंप (Earthquake) के झटके इसी तरह महसूस किए जाएंगे. जिसके लिए लोगों को पहले से सतर्कता बरतनी होगी. फिलहाल राज्यों में भूकंप से जुड़ी अन्य जानकारियों की प्रतीक्षा की जा रही है. जिसके बाद भूकंप से जुड़ी अन्य मुख्य जानकारी मिल पाएगी.

ये भी पढ़ें:- Biporjoy तूफान से पहले Gujarat में आया भूकंप, कुदरत का ‘डबल अटैक’!

असम से पहले भारत के कई राज्यों में आया भूकंप

आपको बता दें, असम से पहले दिल्ली एनसीआर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. दरअसल, इसी हफ्ते के मंगलवार के दिन भारत के कई क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. जिसमें जम्मू, चंडीगढ़, मणिपुर समेत भारत के कई राज्य शामिल हैं. रिक्टर स्केल पर इस (Reactor Scale) भूकंप की तीव्रता 5.4 बताई गई थी. भूकंप के दौरान तुरंत लोग घर से बाहर निकल गए थे. स्कूल और विद्यालय से भी बच्चों को बाहर निकाल दिया गया था. हालांकि कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ लेकिन भूकंप को लेकर अभी दहशत बनी हुई है.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें