Earthquake से कांपी उत्तर भारत की धरती, जानें भूकंप के ताजा अपडेट्स…

Earthquake News Update: भारत समेत कई पड़ोसी देशों में भूकंप के तेज झटकों को महसूस किया गया है. ताजा जानकारी के अनुसार, भारत के जम्मू कश्मीर समेत दिल्ली, चंडीगढ़ राज्यों में भी भूकंप से खलबली मच गई. बताया जा रहा है कि यह भूकंप (Earthquake) का झटका 13 जून मंगलवार यानि आज दोपहर 01: 33 के करीब आया. जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.4 मापी गई है. भूकंप के झटकों से भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान और चीन देशों की भी धरती हिल गई है.

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, बताया गया है कि इस भूकंप का केंद्र जम्मू कश्मीर के डोडा में था. जहां से भूकंप (Earthquake) के झटके काफी तीव्रता से लोगों को महसूस हुए हैं. भारत में दिल्ली एनसीआर, चंडीगढ़, मणिपुर और जम्मू कश्मीर के इलाकों में इस भूकंप का असर देखा गया. बताया गया कि इस भूकंप की गहराई जमीन से 6 किलोमीटर थी. हालांकि इससे पहले भी साल 2023 में भूकंप के झटके बड़े पैमाने पर महसूस किए जा चुके हैं.

साल 2023 के मार्च महीने में आया भूकंप

आपको बता दें इससे पहले मार्च के महीने में भूकंप (Earthquake) आया था, जिसका केंद्र अफगानिस्तान का हिंदूकुश क्षेत्र माना गया था. इस भूकंप (Earthquake) को भारत के दिल्ली एनसीआर, लखनऊ, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हिमाचल, चंडीगढ़ आदि अन्य इलाकों में महसूस किया गया था.

ये भी पढ़ें:- चक्रवात बिपरजॉय को लेकर IMD का अलर्ट, 24 घंटे में में मचाएगा तबाही

मई में भी 41 बार झेले गए भूकंप के झटके

इसके अलावा, इस साल का मई का महीना भूकंप (Earthquake) का महीना कहा जा सकता है. दरअसल, NCS के डाटा के मुताबिक, मई के महीने में तो 41 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. जिसमें उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, हरियाणा और मणिपुर राज्य शामिल रहे.

हालांकि आज दोपहर के समय जो भूकंप (Earthquake) का झटका महसूस किया गया है, उसकी तीव्रता बेहद अधिक नहीं रही. फिलहाल भूकंप के झटके ने लोगों को सतर्क कर दिया है. कई राज्यों में स्कूल बच्चे बाहर आ गए और लोग अपने घरों से बाहर निकल आए, हालांकि जान माल को कोई नुकसान की कोई खबर नहीं आई है.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें