Coin Tree: घर में इस तरह रखें क्वाइन ट्री, मां लक्ष्मी दोनों हाथों से बरसाएंगी धन

Coin Tree for Money: चीनी वास्तु शास्त्र में आर्थिक संवृद्धि, सुख-शांति के लिए कई उपाय बताए गए हैं. चीनी वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट को लेकर खास वास्तु नियम का जिक्र किया गया है. अमूमन लोग अपने घर में मनी-प्लांट लगाते हैं, ताकि धन का आगमन होता रहे. ऐसे में आज हम आपको चीनी वास्तु शास्त्र फेंगशुई के मुताबिक यह बताने जा रहे हैं कि घर में किस स्थान पर मनी प्लाट यानी क्वाइन ट्री का पौधा लगाएं ताकि घर में सुख-समृद्धि और सौहार्द बना रहे.

क्वाइन ट्री लगाने के ये हैं फायदे

चीनी वास्तु शास्त्र फेंगशुई के मुताबिक, क्वाइन ट्री घर की नकारात्मक ऊर्जा को कष्ट कर सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है. वास्तु एक्सपर्ट बताते हैं कि जिस घर में सही स्थान पर क्वाइन ट्री लगा होता है, वहां हमेशा धन का आगमन होता रहता है. इसके साथ ही घर की तिजोरी पौसों से भरी रहती है. इतना ही नहीं, ऐसे घरों में मां लक्ष्मी खुद चलकर आती हैं और दोनों हाथों से धन बरसाती हैं.

घर में इस स्थान पर लगाएं क्वाइन ट्री

फेंगशुई के मुताबिक क्वाइन ट्री को हमेशा घर में रखी तिजोरी के आसपास रखना चाहिए. क्वाइन ट्री को रखने के लिए सही दिशा का चयन करना भी लाजमी है. इस बारे में फेंगशुई एक्सपर्ट का कहना है कि इसे हमेशा उत्तर, पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए. जिसके कि घर में सकारात्मक ऊर्जा के साथ-साथ मां लक्ष्मी का भी वास बना रहे. वहीं क्वाइन ट्री को बिजनेस वाले स्थान पर या ऑफिस में भी रखा जा सकता है, ताकि नौकरी या व्यापार में तरक्की हो सके. जानकार बताते हैं कि क्वाइन ट्री आर्थिक निर्णय लेने में मदद करता है. जहां यह पौधा होता है वहां लेन-देन के फैसले व्यक्ति सोच-समझकर करता है.

फेंगशुई के मुताबिक क्वाइन ट्री को लगाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस पेड़ हमेशा ऐसे स्थान पर रखें जहां किसी अन्य चीज की छाया ना पड़े. क्वाइन ट्री को ऐसे जगह भी रखा जा सकता है जहां पैसों की कमी हो. ये पेड़ सिक्कों के संग्रह को दर्शाता है. इसलिए इसे ऐसी जगह जहां पैसों की कमी हो पर रखने से बरकत होने लगती है.