तीन दिन तक रुक जाएगी दिल्ली, अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान

G-20 Summit: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने G20 सम्मलेन को लेकर एक बड़ी घोषणा की है. दरअसल G20 सम्मलेन दिल्ली में होने जा रहा है. जिसको लेकर अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में 8 सितम्बर से लेकर 10 सितम्बर तक सार्वजनिक अवकाश को घोषित करने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है. बता दें कि 8 सितम्बर से लेकर 10 सितम्बर तक एमसीडी सहित सभी सरकारी कार्यालय और स्कूल बंद रहेंगे.



G-20 Summit: दिल्ली के सीएम ने स्वीकार किया प्रस्ताव

G-20 Summit: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को G-20 के दौरान अवकाश को लेकर प्रस्ताव भेजा गया था. जिसे केजरीवाल ने स्वीकार करते हुए दिल्ली में अवकाश घोषित कर दिया है. आपको बता दें कि, दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को पत्र लिखा था. जिसमें उन्होंने दिल्ली में 8 सितम्बर से 10 सितम्बर तक छुट्टी की मांग की थी. इसके के बाद इस मांग को नरेश कुमार ने दिल्ली के सीएम के आगे प्रस्ताव के रूप में रखा था. जिसको सीएम ने स्वीकार करते हुए मंजूरी दे दी है. बता दें कि दिल्ली में 9 और 10 सितम्बर को G-20 सम्मेलन होने जा रहा है.

यह भी पढ़ें: हरियाणा कैबिनेट की अहम बैठक, 3 राज्य पुलिस पुरस्कारों के लिए SOP को दी गई मंजूरी

G-20 Summit: क्या है G-20?

G-20 Summit: G-20 का गठन 1999 में हुआ था. इसका पहला सम्मेलन दिसंबर 1999 में जर्मनी की राजधानी बर्लिन में हुआ था. पहले ये केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों और वित्त मंत्रियों का संगठन हुआ करता था. जब 2008-09 में खौफनाक मंडी आई तो मंडी की वजह से सब तहस नेहस हो गया. फिर G-20 को नेताओं के संगठन में बदल दिया गया.
G-20 देशों में कुल 20 देश शामिल है. जिसमें भारत को मिलाकर ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, अर्जेंटीना , कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, साउथ अफ्रीका, तुर्की, यूके, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल है.

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube : https://youtube.com/@WeRNewsLive