G20 समिट में जिनपिंग के नहीं आने से क्या पड़ा फर्क?

G20 Summit 2023: दिल्ली में जी20 समिट (G20 Summit) सफलतापूर्वक चल रही है. आज जी20 समिट में साझा घोषणा पत्र भी जारी किया गया, जिसपर 125 देशों ने सहमति जताई. इससे चीन (China) को नाखुश है. चीन की परेशानी का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि जी20 में शामिल होने के लिए दिल्ली चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) खुद नहीं आए हैं. इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने साफ कर दिया है कि जिनपिंग के जी20 समिट 2023 में नहीं आने से क्या कोई फर्क पड़ा भी है या नहीं?

G20 summit 2023 | जिनपिंग की गैरमौजूदगी से क्या पड़ा फर्क?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि जी-20 समिट में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भाग लेते तो अच्छा होता, लेकिन यह सम्मेलन बेहतर ढंग से चल रहा है. जो बाइडन ने जी20 समिट के लिए अपने भारत दौरे पर अपने साथ आई अमेरिकी मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए ये बात कही.

यह भी पढ़ें: राहुल हो गए बुड्ढे इसलिए नहीं हो रही शादी

G20 summit 2023 | जिनपिंग पर बाइडेन का बड़ा बयान

ये पूछे जाने पर कि क्या चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की गैर मौजूदगी का जी-20 लीडर्स के शिखर सम्मेलन पर प्रभाव पड़ा तो अमेरिकी राष्ट्रपति बाइेडन ने कहा कि उनका यहां होना अच्छा होता पर कोई बात नहीं, जी-20 समिट बेहतर ढंग से जारी है.

G20 summit 2023 | चीन पर जयशंकर की दो टूक

जान लें कि इससे पहले जिनपिंग की जी-20 की अनुपस्थिति पर भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी जवाब दे चुके हैं. जयशंकर ने कहा था कि ये हर देश को खुद तय करना है कि ऐसे शिखर सम्मेलनों में उनका प्रतिनिधित्व किस स्तर का होना चाहिए और किसी को भी इस बारे में ज्यादा मतलब नहीं निकालना चाहिए.

एस. जयशंकर ने कहा कि मुझे लगता है कि अहम बात ये है कि उस देश ने क्या रुख अपनाया है, उस देश ने विचार-विमर्श और नतीजों में कितना योगदान दिया है. एस. जयशंकर ने कहा कि चीन ने जी-20 समिट के विभिन्न नतीजों का समर्थन किया है.

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube : https://youtube.com/@WeRNewsLive