आखिर जिनपिंग क्यों नहीं बनेंगे जी-20 का हिस्सा?

G20 Summit | दुनिया के प्रमुख आर्थिक देशों के नेताओं का एक वार्षिक सम्मेलन G20 की मेजबानी इस बार भारत कर रहा है. G20 समिट में शामिल होने के लिए दुनिया भर के कई देशों के नेता दिल्ली में 9-10 सितंबर को इकट्ठा होंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन इस G20 समिट में शामिल होने के लिए इंडिया आएंगे. लेकिन इस कार्यक्रम में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग नहीं शामिल होंगे. चीनी राष्ट्रपति की जगह पर चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग इस समिट का हिस्सा बनेंगे.

यह भी पढ़ें: इस दिन मनाया जायेगा जन्माष्टमी का त्यौहार

चीन के विदेश मंत्रालय और वहां के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने इस बात की जानकारी दी. 9 सितंबर और 10 सितंबर को चीनी प्रधानमंत्री समिट का हिस्सा बनने के लिए दिल्ली में होंगे. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर क्यों चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की-20 का हिस्सा नहीं बनेंगे.

यह भी पढ़ें: राखी पर शगुन ना देने पर बहनों ने भाभी को पहुंचा एम्स

G20 Summit | एक्सपर्ट्स क्या कहते है?

दुनियाभर के एक्सपर्ट्स के नजरिए से इस सवाल के जवाब को समझने की जरूरत है. एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि G20 में शामिल न होना कोई साधारण बात नहीं है. यहां सिर्फ मकसद इंडिया को ठेस पहुंचाना ही नहीं है. दरअसल भारत के बढ़ते दबदबे को शी जिनपिंग स्वीकार नहीं करना चाहते. भारत के उदय से चीन घबराया हुआ है.

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube : https://youtube.com/@WeRNewsLive