सरकार ने घटाए गैस के दाम, जल्दी से जान लें ताजा रेट

Gas Cylinder Rate: बीते दिनों सरकार द्वारा गैस के दाम घटाने और बढ़ाने की खबरें सामने आ रही थी. दरअसल आज 1 जून के दिन पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा गैस की कीमत को लेकर अपडेट जारी किया गया है. इसके बाद अब घरेलू और कमर्शियल गैस की दरों में कटौती और बढ़ोतरी के बारे में नए रेट जारी किए गए हैं. इस लेख में आगे हम जानेंगे कि सरकार द्वारा कौन-सी गैस की कीमत बढ़ाई गई हैं और किसके दामों में कटौती की गई है?

सरकार द्वारा घटा दी गई है इस गैस की कीमत (Gas Cylinder Rate)

सरकार ने कमर्शियल गैस की कीमतों में कटौती करते हुए कमर्शियल सिलेंडर 172 रुपए सस्ता कर दिया है. जबकि घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर पुरानी कीमतों पर ही उपलब्ध है. बात करें देश की राजधानी दिल्ली की, तो यहां कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 83.5 रुपए कम किए गए हैं. जबकि पूरे देश में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई भी कटौती या बढ़ोतरी नहीं की गई है, वह पहले की तरह ही समान है. घरेलू गैस (LPG Gas) की कीमत इस समय 1103 रुपए है, इसकी कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है. सरकार द्वारा कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder Rate) की कीमतों में कटौती की गई है, जिस वजह से 19 किलो वाला कमर्शियल सिलेंडर अब सस्ता हो गया है.

आपको बता दें कि घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में मार्च के महीने में बढ़ोतरी हुई थी, मई के महीने में भी इसकी दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ, और जैसा कि जून के महीने भी घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. ऐसे में 1 जून से केवल कमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial Gas Cylinder) की कीमतों में ही कटौती हुई है, घरेलू गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को अभी भी सामान रेट पर उपलब्ध होगा, ऐसे में सरकार द्वारा घरेलू गैस सिलेंडरों की कीमत में जनता को कोई राहत नहीं दी गई है.