गुंबद, तहखाने और पश्चिमी दीवार पर फोकस कर रही एएसआई को मिल चुके हैं अब तक ये सबूत?

वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर में होने वाला सर्वे मंगलवार को पांचवें दिन सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक चला. आज 9 अगस्त को भी टीम तय समय से परिसर में सर्वे शुरू कर देगी. आपको बता दें कि सर्वे के लिए कोर्ट ने ASI को 4 हफ्ते का समय दिया है. सर्वे के पांचवें दिन ASI ने ज्ञानवापी गुंबद पर चढ़कर सर्वेक्षण किया. ASI टीम ने व्यास जी तहखाने के साथ श्रृंगार गौरी मंदिर के पास की ऊपरी सतह का भी सर्वे किया. एएसआई की टीम ने सर्वे के दौरान अत्याधुनिक मशीनों का प्रयोग किया.

Gyanvapi Survey | ASI का फोकस गुंबद और तहखाने पर

अब तक ज्ञानवापी परिसर में किए गए सर्वे में ASI का पूरा फोकस पश्चिमी दीवार, गुंबद और तहखाने पर रहा. ऐसा माना जा रहा है कि आज से सर्वे में ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार यानी की जीपीआर तकनीक का प्रयोग किया जा सकता है. वहीं हिंदू पक्ष के आरपी सिंह ने कई बड़े खुलासे किए है उन्होंने बताया कि ज्ञानवापी के अंदर क्या-क्या मिला.

ये भी पढ़े : सांसदी बहाल होने के बाद संसद पहुंचे राहुल गांधी, पार्टी मेंबर्स ने किया स्वागत

Gyanvapi Survey |अब तक सर्वे से ये मिले साक्ष्य

एक्सपर्ट आरपी सिंह ने दावा किया कि ज्ञानवापी परिसर में पश्चिमी दीवार पर बने हुए निशान, रंगाई-पुताई में प्रयोग सामग्री, वहां पड़े ईंट-पत्थर के टुकड़े, मिट्टी के नमूने को बतौर साक्ष्य जुटाया गया है. पिछले सर्वे में हिंदू पक्ष की तरफ से बतौर फोटोग्राफर शामिल हुए आरपी सिंह ने दावा किया कि अपनी आंखों से उन्होंने ज्ञानवापी परिसर के अंदर 125 फीट चौड़ा और 160 फीट लंबा एक क्षेत्र देखा था, वहां पर आठ मंडप बने थे. आरपी सिंह ने दावा किया है कि गुंबद के नीचे ही गर्भगृह है.

ये भी पढ़े :  विपक्षी खेमे में लगी सेंध? जयंत चौधरी ने दिल्ली सेवा बिल पर वोट ना देने पर उठे सवाल

Gyanvapi Survey | ASI ने पांचवें दिन की फोटोग्राफी

ज्ञानवापी परिसर में शाम पांच बजे तक सर्वेक्षण का काम चला. एएसआई की टीम ने पांचवें दिन मंगलवार को अपने सर्वेक्षण जारी रखा जिसमें ज्ञानवापी परिसर के अंदर मापन, मैपिंग और फोटोग्राफी का काम किया गया, शासकीय अधिवक्ता राजेश मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि टीम तीन हिस्सों में बंट कर ज्ञानवापी परिसर की उत्तरी दीवार, गुम्बद और तहखानों का सर्वेक्षण किया. आरपी सिंह ने बताया कि परिसर में एएसआई की टीम गहनता से मापन, मैपिंग और फोटोग्राफी का कार्य कर रही है. सर्वे के वक्त टीम के साथ परिसर में मुस्लिम पक्ष के लोग भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़े : डिजिटल पर्सनल डाटा प्रोटक्शन बिल 2023 लोकसभा में पास, जानिए इसका आपकी जिंदगी पर क्या पड़ेगा असर?

हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने बताया कि अदालत के आदेशानुसार ज्ञानवापी परिसर के अंदर विस्तृत रूप से वैज्ञानिक अध्ययन किया जा रहा है. वही हिंदू पक्ष के दूसरे अधिवक्ता सुभाष चतुर्वेदी ने बताया कि पुरातात्विक सर्वेक्षण टीम अपने हिसाब से सबूत इकठ्ठा कर रही है. सर्वे में आज परिसर के गुम्बद और मंडप के अलावा तहखानों का सर्वे भी किया गया. भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण की टीम हाई कोर्ट के आदेश के बाद से ही ज्ञानवापी परिसर में वैज्ञानिक तरीके से सर्वे कर रही है. मुस्लिम पक्ष के लोगों ने शुक्रवार को सर्वेक्षण का बहिष्कार किया और सर्वे में शामिल नहीं हुए. लेकिन दूसरे दिन शनिवार से मुस्लिम पक्ष सर्वे में शामिल रहा.

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube : https://youtube.com/@WeRNewsLive