हरियाणा में 2 लाख से अधिक लोग बीमार, हेल्थ चेकअप में चौंकाने वाला खुलासा

Haryana Health Checkup: जैसे कि हरियाणा में इन दिनों निरोगी योजना के तहत राज्य के लोगों का हेल्थ चेकअप किया जा रहा है जिसके तहत अब तक लगभग 13 लाख 70 हजार लोगों का चेकअप किया जा चुका है जांच में 2 लाख 13 ऐसे लोग मिले हैं जो विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त हैं। 55 हजार ऐसे लोग पाये गये हैं जिनमें खून की कमी है इनमें महिलाओं की संख्या पुरूषों के मुकाबले अधिक है। जांच के दौरान इस चौकाने वाले खुलासे के बाद राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने महिलाओं से समय समय पर अपने स्वास्थ्य की जांच कराने की अपील की और कहा कि डॉक्टर द्वारा दी गई आयरन की गोली और अन्य दवा समय पर लें।

निरोगी हरियाणा योजना के तहत 2 साल में 1.21 करोड़ का होगा हेल्थ चेकअप

निरोगी हरियाणा योजना के तहत प्रदेश की सरकार ने 2 साल में कम से कम एक बार स्वास्थ्य जांच कराने का फैसला किया है योजना के पहले फेज में 1 लाख 80 हजार रुपये तक वार्षिक आय वाले 30 लाख 60 हजार अंत्योदय परिवारों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है।

ये भी पढ़ेंं: यूनिफॉर्म सिविल कोड पर बोले हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज, देश में सभी के लिए होना चाहिए एक कानून

जांच के दौरान लोगों में किस तरह के रोग मिल रहे हैं?

जांच में लोगों में विभिन्न प्रकार के रोग देखने को मिल रहे हैं। स्वास्थ्य जाचं में 35 हजार लोगों में ब्लड प्रेशर की शिकायत देखने को मिली इसके अलावा 24 हजार 800 लोग शुगर से पीड़ित पाए गयें हैं वहीं टीबी और कैंसर के मरीज भी देखने को मिल रहे हैं। अब तक साढ़े 23 हजार लोगों को अस्पताल में इलाज के लिए रेफर किया जा चुका है कुछ का इलाज पूरा हो चुका है तो वहीं कुछ मरीजों का इलाज जारी है।

CM ने लाभार्थियों से किया सीधा संवाद

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय डॉक्टर्स डे के अवसर पर सीएम की विशेष चर्चा कार्यक्रम के दौरान ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये निरोगी हरियाणा योजना के लाभार्थियों से सीधा संवाद किया। संवाद के दौरान लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह की योजनाएँ चलाकर हरियाणा सरकार ने जरूरतमंद लोगों को बहुत बड़ा लाभ दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ने जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना का विस्तार करते हुए चिरायु हरियाणा योजना को आरंभ किया है। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में लगभग 1.11 करोड़ व्यक्ति आयुष्मान भारत चिरायु योजना के पात्र हैं इस योजना के तहत लगभग 80 लाख लोगों के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। आपको बता दें कि 29 नवंबर 2022 को अन्तर्राष्ट्रीय गीता ममहोत्सव के अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा प्रदेश में निरोगी हरियाणा योजना का शुभारंभ किया गया था।

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें