पंजाब की राह पर हरियाणा, NRI की मदद को बनेगा शिकायत निवारण प्रकोष्ठ

चण्डीगढ़, 12 मई: हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज ने आज विदेशों में रह रहे हरियाणावासियों के हितों को ध्यान में रखते हुए राज्य में एन.आर.आई शिकायत निवारण प्रकोष्ठ के गठन हेतु मुख्य सचिव को पत्र लिखा है। श्री विज ने पत्र में लिखा हैं कि ‘उनके ध्यान में आया है कि हरियाणा प्रदेश के जो लोग विदेशों में रह रहे हैं उनकी प्रदेश के विभिन्न विभागों से संबंधित जैसे पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग या किसी अन्य विभाग की समस्याएं होती हैं, जिनके समाधान हेतु उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है’।

परेशान होकर वापिस लौटना पड़ता है विदेश

गृह मंत्री श्री अनिल विज ने पत्र में लिखा है कि ‘कभी-कभी उन्हें (एन.आर.आई) यह भी ज्ञात नहीं होता कि उनकी समस्या के समाधान के लिए विभाग के किस अधिकारी से सम्पर्क करना है। ऐसे शिकायतकर्ता/आवेदक यदि विदेश से भारत आते भी हैं तो वह निर्धारित समय के लिए ही आते हैं। एन.आर.आई व्यक्तियों के पास अपनी समस्या के समाधान तथा अनुसरण (फॉलो-अप) हेतु निर्धारित समय होने के कारण उन्हें परेशान होकर वापिस विदेश लौटना पड़ता है’।

शिकायत निवारण प्रकोष्ठ के गठन को लेकर पत्र

गृह मंत्री श्री अनिल विज ने बताया कि उन्होंने ‘एन.आर.आई. व्यक्तियों को प्रदेश में उनकी शिकायतों/आवेदन पत्रों के सुगम अनुसरण (फॉलो-अप) एवं समाधान हेतु एक एन.आर.आई. शिकायत निवारण प्रकोष्ठ का गठन करने के लिए मुख्य सचिव को पत्र लिखा है। ताकि उन्हें अपनी शिकायतों/आवेदन पत्रों के संबंध में हुई कार्यवाही की जानकारी व उनका समाधान एक ही छत के नीचे आसानी से निर्धारित समय सीमा अवधि में प्राप्त हो सके’।