हरियाणा के 509 स्कूल अब शहीदों के नाम से जाने जाएंगे

Haryana: हरियाणा के सोनीपत के राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र- छात्राएं अब देश के हित के लिए अपने प्राणों का त्याग करने वाले वीर शहीदों के बारे में जान सकेंगे. दरअसल हरियाणा सरकार ने वीर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से एक फैसला लिया है. जिसके अनुसार प्रदेश के 509 स्कूलों के नाम शहीदों के नाम पर रखे जाएंगे. जिसमें सोनीपत के 8 स्कूल आएंगे. सरकार के इस फैसले से शिक्षा विभाग के सभी रिकॉर्ड और वेबसाइट पर इन सभी स्कूलों के नाम शहीदों के नाम पर अपडेट किये जा रहे हैं. आपको बता दें कि प्रदेश सरकार ने हरियाणा के स्कूलों के नाम वहाँ के शहीदों के नाम पर रखने का ऐलान किया है.

Haryana: कितने स्कूल शामिल

Haryana: अब इन स्कूलों में प्रदेश के 358 उच्च, वरिष्ठ , माध्यमिक स्कूल और 151 माध्यमिक व प्राथमिक पाठशालाएं शामिल होंगी. सरकार के इस कदम से विद्यार्थियों में देशभक्ति की भावना जागेगी और युवा पीढ़ी को शहीदों की शहादत के बारे में जानकारी मिलेगी.

यह भी पढ़ें: हरियाणा कैबिनेट की अहम बैठक, 3 राज्य पुलिस पुरस्कारों के लिए SOP को दी गई मंजूरी

Haryana: कितने जिले शामिल

Haryana: आपको बता दें कि शहीदों के नाम पर रखे जाने वाले स्कूलों में सोनीपत, गोहाना कथूरा और खरखौदा खंड के दो-दो स्कूलों को शामिल किया गया है. इनमें से कुछ स्कूलों में तो मुख्य द्वार पर स्कूल का नाम शहीदों के नाम पर लिख दिया गया है.

Haryana:अब तक कितने स्कूलों के नाम बदले

Haryana: रेवाड़ी में 34, भिवानी में 85, जींद में 61, पलवल में 38, रोहतक 36, चरखी दादरी में 28, झज्जर में 28, गुरुग्राम में 25, कैथल में 21 महेंद्रगढ़ में 16, हिसार में 13, फतेहाबाद में 10, अंबाला में 08, फरीदाबाद में 08, कुरुक्षेत्र में 08, सोनीपत में 08, यमुनानगर में 05, पंचकुला में 05, पानीपत में 05, सिरसा में 02, करनाल में 02, नूंह में 01.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें