रात में गर्म दूध पीने के 5 बेमिसाल फायदे, हड्डियों को बनाता है फौलाद

Benefits Of Hot Milk: को एक कम्प्लीट फ़ूड माना जाता है. दूध में कैल्सियम, मैग्निशियम , जिंक आयरन जैसे मिनरल्स के अलावा विटामिन बी 12 , विटामिन D के साथ प्रचुर मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है. आपको बता दें की दूध में कई तरह के एमिनो एसिड भी पाया जाता है. दूध में 87 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है. बाकि बचे 13 प्रतिशत में प्रोटीन, फैट, कार्बोहायड्रेट, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, अमेरिकन डायट्री की गाइडलाइन के अनुसार देखें तो प्रतिदिन करीब 250 ग्राम दूध पीनी चाहिए. जिससे शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होगी, जिसके चलते हड्डियों के टूटने भी नहीं रहेगा. दूध का रोजाना सेवन आपको हार्ट से सम्बंधित बिमारियों से भी बचाएगा. इसके साथ यह ब्लड शुगर को कम करने में काफी मददगार साबित होता है.

हर एक व्यक्ति किसी न किसी तरह थोड़ा बहुत दूध का सेवन तो करते ही हैं पर दूध पिने का सही वक़्त क्या होना चाहिए, यह जानना भी जरूरी है. इसी मुद्दे पर हमने अपलो हॉस्पिटल, बंगलुरु में चीफ क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉक्टर प्रियंका रोहतगी ने बताया की गर्म दूध में लेक्टोब्लूमिन प्रोटीन पाया जाता है. यह ट्रिप्टोफैन एमिनो एसिड है. यह हार्मोन को बनाने में काफी मदद करता है.

रात को आएगी अच्छी नींद– सेरोटोनिन मेलाटोनिन हार्मोन का निर्माण करता है. मेलाटोनिन नींद वाला हार्मोन है, जिससे रात को अच्छी नींद आएगी. इसलिए रात में दूध पिने का यह फायदा होगा की आपको नींद अच्छी आएगी. जिन्हें लेक्टोज इन्टॉलरेंस समस्या है, उन्हें रात में दूध पिने से कम नुक्सान होगा.

ब्लड शुगर को करता है कम– अगर आप पुरे दिन में अच्छा पौस्टिक तत्व लेने में सक्षम नहीं हैं तो रात के समय पिने पर यह सम्पूर्ण पौस्टिक तत्वों की कमी को पूर्ण कर सकता है. एक कम्प्लीट फ़ूड है जिसमें हेल्दी प्रोटीन और एमिनो एसिड को भी मिक्सचर होता है.

वजन कम करने में सहायक– रात को दूध का नियमित रूप से सेवन वजन घटाने में मदद करता है. दूध में फैट नहीं होता है प्रोटीन ज्यादा होता है. जिससे दूध भूख लगने नहीं देता है. ज्यादा कैल्शियम होने के चलते दूध मेटाबोलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है.

हड्डियों को बनाता है मजबूत- दूध से सबसे ज्यादा कैल्शियम की प्राप्ति होती हैं. इसके अलावा दूध में फॉस्फोरस, विटामिन डी और प्रोटीन होता है जो हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी तत्व है.

स्ट्रेस को कम करता है– रात में आप अगर दूध का सेवन करते हैं, तो सुबह आप स्ट्रेस फ्री महसूस करेंगे. दूध में मौजूद एमिनो एसिड कार्टिसोल हार्मोन लेवल को बढ़ाता है.