बिहार, यूपी समेत कई राज्यों में ‘लू’ का कहर, स्वास्थ मंत्री ने इससे निपटने को लेकर की उच्च स्तरीय बैठक

Heatwave Attack North India: देशभर के कई क्षेत्रों में गर्मी के कारण लोगों को अत्यधिक तकलीफें झेलनी पड़ रही हैं. लू के प्रभाव से कई लोगों की मृत्यु की खबरें सामने आ रही हैं और कई अस्पतालों में भर्तीयाँ हो रही हैं. इसी बीच, दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने इस मुद्दे को लेकर एक बैठक आयोजित की है. इस उच्च स्तरीय बैठक में सार्वजनिक स्वास्थ्य की तैयारियों की समीक्षा की गई. स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया द्वारा बुलाई गई इस बैठक में सभी महत्वपूर्ण अधिकारी मौजूद रहे हैं.

इस बैठक के सम्बंध में मिली जानकारी के अनुसार, इसमें नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों सहित अन्य विशेषज्ञ मौजूद थे.

ये भी पढ़ें: PM Modi ने अमेरिकी दौरे से पहले China को दिया कड़ा संदेश, भारत-US संबंधो को लेकर कही बड़ी बात

स्वास्थ मंत्री ने दी यह जानकारी

हाई स्तरीय बैठक के बाद, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने व्यक्त किया, “वर्तमान समय में कई राज्यों में हीट वेव और हीट स्ट्रोक की खबरें प्राप्त हो रही हैं. इसी कारण आज एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित हुई है. हीट वेव से प्रभावित राज्य के समर्थन के लिए भारत सरकार की ओर से आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य मंत्रालय, और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के उच्च अधिकारियों की एक टीम निर्धारित की जाएगी.”

लू के चपेट में आने से जा रही लोगों की जान

देशभर में भीषण गर्मी के कारण कई लोगों की मौत की खबरें प्रकाशित हो रही हैं. रिपोर्ट के अनुसार, लोग पेट और सिरदर्द के शिकायतों के साथ अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं. उत्तर प्रदेश, बिहार, और ओडिशा सहित देश के कई इलाकों में ‘लू’ के कारण लोगों की मौत की खबरें आई हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक लगभग 100 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि, स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि सभी मौतें लू के कारण नहीं हुई हैं. बिहार में लू के कारण सबसे अधिक मौतें हुई हैं, जहां 30 से अधिक लोगों की मौत हुई है.

लू के कारण हो रही मौतों की खबरें सामने आने के बाद, मौसम विभाग ने भी चेतावनी जारी की है और अधिकारियों से स्थिति की निगरानी करने को कहा है. साथ ही, लोगों से यह अपील की जा रही है कि वे जरूरी काम के अलावा बाहर निकलने से बचें. भीषण गर्मी के कारण कई स्कूलों की छुट्टियाँ भी आगे बढ़ा दी गई हैं.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें