आजादी से लेकर अब तक हिंदुओ की आबादी, बाकी और कितने देश शामिल

Hindu Population: हिन्दू धर्म भारत का एक अहम् धर्म माना जाता है. जिसमें धार्मिक परम्पराएं और मान्यताएं सदियों से चली आ रही है. जिसका हिन्दू धर्म के लोग पूरी निष्ठा के साथ पालन करते आ रहा है. ऐसे में यह जानना दिलचस्प हो गया है कि हिन्दू धर्म कहा तक फैला हुआ है. आज के समय में हिन्दू धर्म के लोग चारों तरफ फैले हुए है. भारत से लेकर अमेरिका तक इनकी गिनती की जाती है. सिर्फ भारत ही नहीं बाकी के देशों में भी हिन्दुओं की जनसंख्या में अच्छी खासी बढ़ोतरी हुई है. देखा जाये तो हिन्दू मूल रूप से हमेशा से ही भारत में पाए जाते रहे है. आजादी के वक्त भी भारत में हिन्दुओं की आबादी करोड़ों में थीं अब इस संख्या में बढ़ोतरी हुई है. आपको बता दें कि 1951 में भारत की पहली जनगणना के दौरान स्वंतत्र भारत में हिन्दुओं की जनसंख्या लगभग 30 करोड़ थी. 1951 से लेकर अब तक इस जनसंख्या में 3 गुना की बढ़ोतरी देखी गई है.

Hindu Population: भारत में कितने हिन्दू ?

Hindu Population: 2011 की जनगणना के मुताबिक भारत की जनसंख्या 121 करोड़ थी. जिसमें हिन्दुओं की आबादी 97 करोड़ थी. जो की अब और बढ़ चुकी है. 2011 से लेकर वर्तमान समय तक हिन्दूों की जनसंख्या 3 करोड़ के आस-पास पहुंच चुकी है. वर्ल्ड पापुलेशन के आंकड़ों की मानें तो भारत में हिन्दुओं की कुल आबादी 100 करोड़ के आस-पास है. हालांकि हिन्दुओं की आबादी केवल भारत तक ही सीमित नहीं है यह बाकी के अन्य देशों में भी फैली हुई है. यूरोप, अफ्रीका और अमेरिका में ऐसे कुछ देश है जहाँ हिन्दुओं की आबादी फैली हुई है.

ये भी पढ़ें: ज्ञानवापी के तीन गुंबदों का GPR तकनीक से होगा सर्वे, इससे खुलेगा 300 साल पुराना राज

Hindu Population: कहाँ-कहाँ फॉलो किया जाता है हिन्दू धर्म ?

Hindu Population: भारत समेत दुनियां के कई हिस्सों में सनातन धर्म के लोग निवास करते हैं. सर्वाधिक हिंदू आबादी वाले देशों में भारत सबसे पहले नंबर पर आता है. उसके बाद नेपाल का नंबर आता है जहां हिंदुओं की संख्या 2 करोड़ 85 लाख से अधिक है. तीसरे नंबर पर पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश का नाम आता है. जहां करोड़ों में हिंदू हैं. वहीं सर्वाधिक मुस्लिम आबादी वाला देश इंडोनेशिया भी सबसे अधिक हिंदू आबादी के लिहाज से चौथे नंबर पर है. इंडोनेशिया में हिंदुओं की संख्या 42 लाख है. पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भी 39 लाख हिंदू आबादी के साथ सर्वाधिक हिंदू आबादी वाले देशों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर है.

बता दें कि हिंदू धर्म दुनिया में सर्वाधिक फॉलो किया जाने वाला तीसरा सबसे बड़ा धर्म है. इसके अनुयाई करोड़ों में है. दुनियां में सबसे ज्यादा ईसाई धर्म को मानने वाले लोग रहते हैं, जबकि दूसरे नंबर पर इस्लाम धर्म आता है.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें